A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत ने चीन से आयात-निर्यात में धोखाधड़ी को लेकर व्यापारियों को आगाह किया

भारत ने चीन से आयात-निर्यात में धोखाधड़ी को लेकर व्यापारियों को आगाह किया

चीन में भारतीय राजनयिक मिशन ने भारत के व्यापारियों को आगाह करते हुए कहा है कि उन्हें आर्डर किए गए सामान के बदले बालू, पत्थर, नमक, ईंट आदि मिल सकते हैं।

चीन में भारत के हाइकमीशन ने किया कारोबारियों को अलर्ट, आयात-निर्यात में धोखाधड़ी से रहें सावधान- India TV Paisa चीन में भारत के हाइकमीशन ने किया कारोबारियों को अलर्ट, आयात-निर्यात में धोखाधड़ी से रहें सावधान

बीजिंग। चीन में भारतीय राजनयिक मिशन ने भारत के व्यापारियों को आगाह करते हुए कहा है कि उन्हें आर्डर किए गए सामान के बदले बालू, पत्थर, नमक, ईंट आदि मिल सकते हैं। मिशन ने धोखाधड़ी की घटना रोकने के लिये विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है। भारतीय दूतावास तथा वाणिज्य दूतावास ने विभिन्न व्यापार संगठनों को परामर्श जारी करते हुए व्यापारियों तथा लघु एवं मझोले उद्यमों (एसएमई) को चीन के साथ व्यापार की योजना बनाते समय सतर्क रहने को कहा है। कई शिकायतें मिलने के बाद यह परामर्श जारी किया गया है।

हालांकि परामर्श को चीन में भारतीय मिशन की वेबसाइट पर नहीं डाला गया है। गलतफहमी से बचने के लिये ऐसा किया गया है। भारत तथा चीन के बीच पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों तथा चरमपंथी समूह को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादियों की सूची में डालने और न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप से जुड़ने के लिये भारत के आवेदन को समर्थन देने में चीन के अनिच्छुक होने को लेकर दोनों देशों के बीच पहले से तनाव है।

परामर्श में कुछ शिकायतों को शामिल करते हुए इसमें कहा गया है कि आयातकों को खराब गुणवत्ता के सामान मिलने को लेकर सतर्क रहना चाहिए। इसमें कहा गया है कि भारतीय आयातकों को रसायन, सिलिकन कर्बाइड, एल्युमीनियम तथा जस्ते पिंड जैसे आर्डर के बदले बालू, पत्थर, नमक, ईंट आदि जैसे सामान भेजकर ठगा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Innovation: चीन का एक और कारनामा, तैयार किया समुद्र में तैरने और हवा में उड़ने वाला एयरक्राफ्ट

Latest Business News