A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन को पछाड़ भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट, रोजाना बिके 48 हजार यूनिट

चीन को पछाड़ भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट, रोजाना बिके 48 हजार यूनिट

चीन को पछाड़ भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट बन गया है। सियाम) के मुताबिक 2016 के दौरान भारत में 1.77 करोड़ टू-व्हीलर की बिक्री हुई है।

चीन को पछाड़ भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट, रोजाना बिके 48 हजार यूनिट- India TV Paisa चीन को पछाड़ भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर मार्केट, रोजाना बिके 48 हजार यूनिट

ग्रामीण इलाकों से मांग बढ़न के कारण टू-व्हीलर की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही शहरों में महिलाओं ने जमकर स्कूटर की खरीदारी की है। होंडा की कुल बिक्री में 35 फीसदी महिलाओं का योगदान है। दूसरी ओर टीन में कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। इसके कारण चीन में पिछले कुछ वर्षों से टू-व्हीलर का मार्केट घटता जा रहा है। इसके अलावा चीन ने कई बड़े शहरों में पेट्रोल वाले टू-व्हीलर पर प्रतिबंध रखा है। सियाम के डेप्युटी डीजी सुगतो सेन ने कहा, ‘चीन का बाजार कुछ साल पहले 25 मिलियन (ढाई करोड़) या इसके आसपास के सर्वोच्च स्तर को छूने के बाद अब कमजोर पड़ने लगा है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी टू-वीइलर कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) के सीनियर वीपी (सेल्स ऐंड मार्केटिंग) वाईएस गुलेरिया ने कहा, ‘यहां लोगों की आवाजाही की जरूरत बढ़ रही है और हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।’ कर्ज के आसान विकल्पों, नए-नए एवं कमतर ईंधन की जरूरत वाले मॉडलों, बढ़ती आमदनी के साथ-साथ ई-कॉमर्स जैसे नए बिजनस मॉडलों की वजह से भी देश में दोपहिया वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

Latest Business News