A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत बढ़त दर्ज करने के लिए दुनिया की पांचवी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था: सर्वे

भारत बढ़त दर्ज करने के लिए दुनिया की पांचवी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था: सर्वे

अमेरिका 35 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है। वहीं चीन 28 प्रतिशत सीईओ की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर रहा। जर्मनी सर्वे में तीसरे और ब्रिटेन चौथे स्थान पर रहा है।

<p>भारत दुनिया की...- India TV Paisa Image Source : PTI भारत दुनिया की पांचवी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली। कारोबार को बढ़ावा देने के मामले में भारत दुनिया की पांचवी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था है। हालांकि पिछली रैंकिग के मुकाबले इसमें एक पायदान की गिरावट देखने को मिली है। दरअसल ब्रिटेन भारत को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। कंपनियों के मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) के वैश्विक सर्वे में अगले 12 माह के दौरान वृद्धि की संभावनाओं के मामले में अमेरिका को पहले और चीन को दूसरे नंबर पर रखा गया है। परामर्श सेवा कंपनी पीडब्ल्यूसी के 24वें वार्षिक वैश्विक सीईओ सर्वे में भारत सहित 100 देशों के 5,050 सीईओ को शामिल किया गया है। सर्वेक्षण के मुताबिक, ‘‘17 प्रतिशत सीईओ की पसंद के साथ जर्मनी ने तीसरे स्थान को बरकरार रखा है जबकि ब्रिटेन, ब्रेक्जिट के बाद 11 प्रतिशत अंक हासिल करने पर चौथे नंबर पर पहुंच गया। भारत इस मामले में आठ प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर फिसल गया। जापान सबसे बेहतर आर्थिक वृद्धि स्थल के तौर पर अपनी रैंकिंग में सुधार कर छठे स्थान पर पहुंच गया। उसने आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया।’’

दुनिया की प्रमुख कंपनियों के सीईओ अगले 12 महीने के दौरान अच्छी वृद्धि को लेकर जिस बाजार को पहला नंबर दे रहे हैं उसमें अमेरिका 35 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा है। वहीं चीन 28 प्रतिशत सीईओ की पसंद के साथ दूसरे स्थान पर रहा। पिछले साल 2020 में अमेरिका चीन से केवल एक प्रतिशत अंक ही आगे था। सर्वेक्षण में कहा गया है कि दुनियाभर में 76 प्रतिशत सीईओ यह मानते हैं कि 2021 में वैश्विक आर्थिक क्षेत्र में सुधार आयेगा। कोरोना वायरस महामारी फैलने के एक साल बाद यह रिकार्ड स्तर पर उम्मीद को दर्शाता है।

Latest Business News