A
Hindi News पैसा बिज़नेस कमजोर कारोबारी सेंटिमेंट के बावजूद 2016 में कर्मचारियों की बढ़ेगी 10.8 फीसदी सैलरी: रिपोर्ट

कमजोर कारोबारी सेंटिमेंट के बावजूद 2016 में कर्मचारियों की बढ़ेगी 10.8 फीसदी सैलरी: रिपोर्ट

कारोबारी सेंटिमेंट अच्छा नहीं होने के बावजूद 2016 में भारतीय कर्मचारियों की सैलरी में 10.8 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद हैं। यह बात टावर्स वाटसन ने कही है।

कमजोर कारोबारी सेंटिमेंट के बावजूद 2016 में कर्मचारियों की बढ़ेगी 10.8 फीसदी सैलरी: रिपोर्ट- India TV Paisa कमजोर कारोबारी सेंटिमेंट के बावजूद 2016 में कर्मचारियों की बढ़ेगी 10.8 फीसदी सैलरी: रिपोर्ट

नई दिल्ली। कारोबारी सेंटिमेंट अच्छा नहीं होने के बावजूद 2016 में भारतीय कर्मचारियों की वेतन में 10.8 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद हैं। यह बात टावर्स वाटसन की रिपोर्ट में कही गई। टावर्स वाटसन की 2015-16 के एशिया-पैसिफिक सैलरी बजट प्लानिंग रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सैलरी में कुल 10.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। 6.1 फीसदी की दर से महंगाई को माने तो 2016 में कर्मचारियों की सैलरी 4.7 फीसदी बढ़ेगा, जो कि पिछले साल 4.5 फीसदी थी जब महंगाई दर 5.9 फीसदी थी।

कमजोर सेंटिमेंट के बावजूद बढ़ेगी सैलरी

रिपोर्ट में कहा गया कि सैलरी में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी तब हो रही है, जबकि तीसरी तिमाही में 58 फीसदी कर्मचारी पहली तिमाही के मुकाबले भारत के लिए कारोबारी सेंटिमेंट के संबंध में कम उत्साहित हैं। टावर्स वाटसन के डाटा सर्विसेज (एशिया-पैसिफिक) हेड संभव रक्यान ने कहा कंपनियों को सीमित वेतन बजट का उपयोग समझदारी से करने की जरूरत है। दरअसल तेज उतार-चढ़ाव और प्रतिभाशाली कर्मचारियों की कमी के कारण वेतन में बार-बार बदलाव होता है।

सैलरी बढ़ने का सीजन

सैलरी बढ़ने का अभी सीजन चल रहा है। हाल में ही 7वे पे-कमीशन ने केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन, भत्तों और पेंशन में 23.55 फीसदी बढ़ोत्तरी का सुझाव दिया है। इसके साथ ही एक रैंक एक पेंशन की भी सिफारिश की है जिससे सालाना 1.02 लाख करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा। एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने एक बयान में कहा है, अगर राजस्व का आधे से अधिक हिस्सा वेतन व भत्तों में जाए तो कोई भी वित्तीय ढांचा टिकाऊ नहीं रह सकता। हमें ऐसी स्थिति पैदा नहीं करनी चाहिए जिसमें हमें वेतन भत्तों के भुगतान के लिए लगातार उधारी कर्ज लेना पड़े।

Latest Business News