A
Hindi News पैसा बिज़नेस Global FDI Confidence Index: आठवें स्थान पर पहुंचा भारत, तीन साल के दौरान भारी निवेश की उम्मीद

Global FDI Confidence Index: आठवें स्थान पर पहुंचा भारत, तीन साल के दौरान भारी निवेश की उम्मीद

एफडीआई विश्वास सूचकांक में भारत की स्थिति सुधरी है और यह आठवें स्थान पर पहुंच गया है। एफडीआई विश्वास सूचकांक में भारत ने एक स्थान की छलांग लगाई है।

Global FDI Confidence Index: आठवें स्थान पर पहुंचा भारत, तीन साल के दौरान भारी निवेश की उम्मीद- India TV Paisa Global FDI Confidence Index: आठवें स्थान पर पहुंचा भारत, तीन साल के दौरान भारी निवेश की उम्मीद

सिंगापुर। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) विश्वास सूचकांक में भारत की स्थिति सुधरी है और यह आठवें स्थान पर पहुंच गया है। एटी कीर्ने एफडीआई विश्वास सूचकांक में भारत ने एक स्थान की छलांग लगाई है। इस बारे में सर्वेक्षण में 31 प्रतिशत लोगों ने अगले तीन साल के लिए भारत के आर्थिक परिदृश्य को लेकर उम्मीद जताई है।

एटी कीर्ने में भारत के प्रमुख और भागीदार विकास कौशल ने कहा, निवेशक भारत को एक बड़े और तेजी से बढ़ते बाजार के रूप में देखते हैं। साथ ही उनका निकट भविष्य में तीन साल के दौरान भारत में निवेश बढ़ाने की योजना है। एटी कीर्ने ने कहा कि पिछले दो साल के दौरान भारत के प्रति निवेशकों का भरोसा बढ़ रहा है। एफडीआई सूचकांक में भारत उभरते बाजारों के प्रदर्शन के लिहाज से शीर्ष दो देशों में है।

इस लिस्ट में अमेरिका पहले पायदान पर है। वहीं जर्मनी और चीन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। यूनाइटेड किंगडम (यूके) और कनाडा टॉप 5 की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि निवेशक एशिया-प्रशांत में निवेश को लेकर उत्साहित हैं। हालांकि, निवेशक राजनीतिक कारण से होने वाले कारोबारी माहौल में अचानक बदलाव पर नजर टिकाए हुए हैं। वहीं रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार द्वारा किए गए सुधार के कारण भारत में निवेश का माहौल सुधरा है।

Latest Business News