A
Hindi News पैसा बिज़नेस दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात करना चाहता है भारत, चीन से चावल, चीनी, मक्‍का का आयात करने को कहा

दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात करना चाहता है भारत, चीन से चावल, चीनी, मक्‍का का आयात करने को कहा

भारत अपनी दालों की आवश्यकता पूरी करने और कीमतों में वृद्धि पर लगाम कसने के लिए दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात समझौता करने की दिशा में काम कर रहा है।

दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात करना चाहता है भारत, चीन से चावल, चीनी, मक्‍का का आयात करने को कहा- India TV Paisa दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात करना चाहता है भारत, चीन से चावल, चीनी, मक्‍का का आयात करने को कहा

नई दिल्‍ली। भारत अपनी दालों की आवश्यकता पूरी करने और कीमतों में वृद्धि पर लगाम कसने के लिए दक्षिण अफ्रीका से दलहन आयात समझौता करने की दिशा में काम कर रहा है। इसके अलावा कृषि व्‍यापार में अधिक सहयोग के लिए भारत ने चीन से चावल, चीनी, मक्‍का और किशमिश जैसी सामग्री का आयात करने के लिए कहा है।

  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दलहन और मसूर की दाल खरीदने के संदर्भ में भारत सरकार को समझौता ज्ञापन का मसौदा भेजा था।
  • कृषि मंत्री ने कहा दक्षिण अफ्रीका से ज्ञापन प्राप्त हुआ, इसे पूरी सावधानी से संशोधित कर नई दिल्ली में उच्चायुक्त को भेज दिया गया है।
  • उम्मीद है कि इस समझौता ज्ञापन को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा और यह हस्ताक्षर के लिए तैयार होगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने ब्रिक्‍स बैठक में कहा,

मैं भारत और चीन के बीच कृषि और सहायक क्षेत्रों में और अधिक सहयोग बढ़ाने की ओर ध्यान दे रहा हूं, जिससे कि द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे।

  • चीन जीवित पौध, नारियल, काजू, केला, कालमिर्च, ज्वार, नारियल तेल, तेल खली जैसे कृषि जिंसों के आयात की संभावना को बढ़ा सकता है।
  • वर्ष 2015-16 में भारत ने चीन को 87 करोड़ 51.3 लाख डॉलर के सामान का निर्यात किया, जबकि उसका आयात 28 करोड़ 41.8 लाख डॉलर का रहा।

Latest Business News