A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश का सर्विस सेक्टर PMI में लगातार दूसरे महीने बढ़ा, मार्च में 50.3 से बढ़कर 51.5 हुआ

देश का सर्विस सेक्टर PMI में लगातार दूसरे महीने बढ़ा, मार्च में 50.3 से बढ़कर 51.5 हुआ

देश का सर्विस सेक्टर PMI में लगातार दूसरे महीने बढ़ा। निक्केई सर्विसिज के मुताबिक फरवरी के मुकाबले मार्च में सर्विस सेक्टर PMI 50.3 से बढ़कर 51.5 हो गया है।

देश का सर्विस सेक्टर PMI में लगातार दूसरे महीने बढ़ा, मार्च में 50.3 से बढ़कर 51.5 हुआ- India TV Paisa देश का सर्विस सेक्टर PMI में लगातार दूसरे महीने बढ़ा, मार्च में 50.3 से बढ़कर 51.5 हुआ

नई दिल्ली। भारत के सर्विस सेक्टर में लगातार दूसरे महीने ग्रोथ देखने को मिली है। अर्थव्यवस्था में गतिविधियां बढ़ने और नए आर्डर मिलने के साथ साथ मुद्रास्फीति दबाव कम रहने से यह वृद्धि दर्ज की गई। निक्केई इंडिया सर्विसिज के मुताबिक फरवरी के मुकाबले मार्च में सर्विस सेक्टर PMI (पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स ) 50.3 से बढ़कर 51.5 हो गया है।

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट तैयार करने वाली पोलियाना डे लिमा ने सेवा क्षेत्र के पीएमआई पर कहा

मांग और उत्पादन में तेजी का फायदा उठाते हुये भारत की निजी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मार्च में तेजी के रख में रही। नोटबंदी से आई सुस्ती के बाद देश की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार आया है और मुद्रास्फीति दबाव  नरम रहने के साथ रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

चार माह के उच्चस्तर पर पहुंचा PMI

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद तीन महीने गिरावट में रहने के बाद भारतीय सेवा क्षेत्र फरवरी में वृद्धि की राह पर लौट आया। कारोबारी स्थितियों में सुधार आने से रोजगार सृजन में भी सुधार हुआ है जबकि भविष्य को लेकर कारोबारी परिदृश्य के बारे में विश्वास भी चार माह के उच्चस्तर पर पहुंचा है।

लगातार दूसरे महीने बढ़ा सर्विस PMI 

  • एक मासिक सर्वेक्षण में यह परिणाम जारी किया गया है। इससे पहले पीएमआई के विनिर्माण क्षेत्र के सूचकांक में भी अच्छी वृद्धि दर्ज की गई। निक्केई इंडिया सर्विसिज पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) के मुताबिक सेवा क्षेत्र का सूचकांक मार्च में 51.5 अंक हो गया। फरवरी में यह 50.3 अंक रहा था। पीएमआई मासिक आधार पर सेवा क्षेत्र की गतिविधियों का आंकलन करता है।
  • सेवा क्षेत्र की गतिविधियों को मापने वाला यह सूचकांक लगातार दूसरे माह 50 के स्तर से उपर रहा। सूचकांक 50 से उपर रहना क्षेत्र में वृद्धि को दर्शाता है जबकि इससे नीचे रहने पर गिरावट का पता चलता है।

Latest Business News