A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी जुलाई में 60 फीसदी बढ़ी

भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी जुलाई में 60 फीसदी बढ़ी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़े के अनुसार जुलाई 2021 में कुल उधारी में 3.03 अरब अमेरिकी डॉलर की ईसीबी स्वचालित मार्ग के जरिए आई, जबकि 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर अनुमोदन मार्ग के जरिए आया।

भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी जुलाई में 60 फीसदी बढ़ी- India TV Paisa Image Source : PIXABAY भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी जुलाई में 60 फीसदी बढ़ी

मुंबई: भारतीय कंपनियों ने इस साल जुलाई में विदेशी बाजारों से 3.43 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि वाह्य वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिए जुटाई। यह एक साल पहले इसी महीने के मुकाबले करीब 60 फीसदी अधिक है। आरबीआई के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़े से यह जानकारी मिली। भारतीय कंपनियों ने जुलाई 2020 में विदेशी बाजारों से 2.15 अरब डॉलर कर्ज लिये थे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़े के अनुसार जुलाई 2021 में कुल उधारी में 3.03 अरब अमेरिकी डॉलर की ईसीबी स्वचालित मार्ग के जरिए आई, जबकि 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर अनुमोदन मार्ग के जरिए आया। 

आंकड़ों के मुताबिक प्रमुख उधारकर्ताओं में बिजली वित्तीय सेवा क्षेत्र की आरईसी लिमिटेड, एकमात्र ऐसी कंपनी थी जिसने दूसरों को उधार देने के लिए ईसीबी के अनुमोदन मार्ग के जरिए पूरे 40 करोड़ डॉलर जुटाए। स्वचालित मार्ग के जरिए उधार लेने वाली कंपनियों में अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, अडाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड और एचडीएफसी लिमिटेड शामिल हैं।

Latest Business News