A
Hindi News पैसा बिज़नेस Number Game - आंकड़ों में गिरी लेकिन बाजार में बढ़ी महंगाई!

Number Game - आंकड़ों में गिरी लेकिन बाजार में बढ़ी महंगाई!

सरकारी आंकड़ें बताते हैं कि देश में थोक और रिटेल महंगाई घटी है, जबकि दाल, प्याज, चीनी और पेट्रोल जरूरी चीजों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

Number Game – आंकड़ों में गिरी लेकिन बाजार में बढ़ी महंगाई!- India TV Paisa Number Game – आंकड़ों में गिरी लेकिन बाजार में बढ़ी महंगाई!

नई दिल्ली: महंगाई के आंकड़ों के पीछे Number Game चल रहा है, जो आम जनता की समझ से परे है। बीते सप्‍ताह जब रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने रेपो रेट में 50 आधार अंकों की कटौती की तो यह मान लिया गया है कि देश में महंगाई काबू में है। सख्त राजन भी ग्राेथ के वास्ते ब्याज दरों को लेकर नरमी के मूड में है। लेकिन क्‍या महंगाई घटी? और घटी तो किसके लिए? यह दो बड़े सवाल हैं। सरकारी आंकड़ें बताते हैं कि देश में थोक और रिटेल महंगाई नकारात्मक है, जबकि दाल, प्याज, चीनी और पेट्रोल जैसी जरूरी चीजों के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि सरकारी आंकड़ों का आम जनता से कितना सरोकार है?

आंकड़ों में गिरती महंगाई

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश की थोक और खुदरा महंगाई दर लगातार गिर रही है। थोक महंगाई दर अगस्त में -4.95 फीसदी रही, जबकि जुलाई में यह दर -4.05 फीसदी थी। जबकि पिछले साल थोक महंगाई दर 3.85 फीसदी थी। वहीं खुदरा महंगाई दर अगस्त में 3.66 फीसदी रही, जो कि जुलाई में 3.69 फीसदी थी। पिछले साल खुदरा महंगाई दर अगस्त के दौरान 7.80 फीसदी थी। अब बात जमीनी हकिकत की करें तो पिछले एक साल के दौरान प्याज की कीमतों में 100 फीसदी से भी ज्यादा का उछाल आ चुकी है। वहीं दाल की कीमतें भी दोगुनी हो चुकी हैं।

164 रुपए अरहर और 175 रुपए किलो हुई उड़द की दाल

अरहर, उड़द के दाम आसमान छू रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के कई हिस्सों में अरहर दाल की कीमत 164 और उड़द की कीमत 175 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है। वहीं देश भर में अरहर दाल की औसत की कीमत 150 रुपए किलो के पार पहुंच ई है। पिछले एक हफ्ते में दालों की खुदरा कीमत करीब 5 फीसदी बढ़ गई है। हफ्ते भर पहले दिल्ली के खुदरा बाजार में अरहर दाल 142 रुपए किलो थी, अब उसकी कीमत है 160 रुपए हो गई है। इसी तरह 110 रुपए किलो मिलने वाली उड़द दाल की कीमत 117 रुपए पहुंच गई है। वहीं सरकारी आंकड़ों पर नजर डाले तो देश के कई हिस्सों में अरहर दाल की कीमत 164 और उड़द की कीमत 175 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है। दालों की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार आयात  का सहारा ले रही है। लेकिन इसका असर कीमतों पर नजर नहीं आ रहा है।

5 महीने में 250 फीसदी महंगा हुआ प्याज

सरकार प्याज की आसमान छूती कीमतों पर काबू पाने के लिए इपोर्ट कर रही है। लेकिन अभी भी दिल्ली के खुदरा बाजार में 70 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इसी तरह अन्य शहरों में भी प्याज 60-70 रुपए प्रति किलो के भाव ही मिल रही है। वहीं थोक बाजार की बात करें तो एशिया के सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में मई से लेकर अब तक प्याज की कीमतें 250 फीसदी चढ़ चुकी है। मई में 1198 रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाला प्याज सितंबर आते-आते 4139 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है। महंगी प्‍याज से राहत देने के लिए सरकार ने 2,000 टन प्‍याज का आयात किया है। खाद्य मंत्रालय ने बताया कि इसमें से 250 टन प्‍याज की पहली खेप जेएनपीटी, मुंबई बंदरगाह पर पहुंच चुकी है और इस सप्ताह के अंत तक 2,000 टन की पूरी खेप भी पहुंच जाएगी।

2 महीने में 25 फीसदी महंगी हुई चीनी

भारत समेत दुनियाभर में उत्पादन घटने की संभावना से पिछले 2 महीने में चीनी करीब 25 फीसदी महंगी हो चुकी है। मुंबई में चीनी की कीमतें 500 रुपए बढ़कर 2850 रुपए प्रति क्विंटल के पार पहुंच गई हैं। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन के डायरेक्टर जनरल अबिनाश वर्मा ने बताया कि चीनी के एक्सपोर्ट बढ़ने की संभावना से दाम में बढ़ोतरी आई है और आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। दरअसल सरकार ने इस साल 40 लाख टन चीनी एक्सपोर्ट का कोटा तय किया है। वहीं देश समेत पूरी दुनिया में इस साल चीनी उत्पादन में कमी का अनुमान है। इसकी वजह से चीनी की कीमतें चढ़ी हैं। इसके अलावा वर्मा ने कहा कि अगले 1 साल तक ग्लोबल बाजार में चीनी की कमी बनी रहेगी।

अब पेट्रोल और डीजल की बारी

क्रूड की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। पिछले ढ़ेढ महीने के दौरान क्रूड की कीमतें करीब 29 फीसदी तक महंगी हो चुकी है। 24 अगस्त को ब्रेंट क्रूड 43 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा है, जो आज 54 डॉलर प्रति बैरल के बेहद करीब पहुंच गया है। वहीं नायमैक्स पर क्रूड 50 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है, जो 24 अगस्त को 38 डॉलर के स्तर पर था। ऐसे में हर 15 दिन में होने वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की समीक्षा बैठक में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं। ऑइल कंपनियों ने डीजल बुधवार आधी रात से 50 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। पेट्रोल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उधर, महाराष्ट्र में सूखे से निपटने के लिए सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सरचार्ज लगाया है। 30 सितबंर को तेल कंपनियों ने डीजल में 0.50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की थी।

Latest Business News