A
Hindi News पैसा बिज़नेस मुनाफा वसूली के चलते जून में गोल्ड ईटीएफ से निकले 80 करोड़ रुपए

मुनाफा वसूली के चलते जून में गोल्ड ईटीएफ से निकले 80 करोड़ रुपए

जून में सोने के एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (गोल्ड ईटीएफ) पर निवेशकों का रूख नरमी का रहा और उन्होंने इस निवेश साधन की बिकवाली कर 80 करोड़ रुपए निकाल लिए।

गोल्ड ईटीएफ में निवेशक जमकर कर रहे हैं बिकवाली, जून में निकाले 80 करोड़ रुपए- India TV Paisa गोल्ड ईटीएफ में निवेशक जमकर कर रहे हैं बिकवाली, जून में निकाले 80 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। जून में सोने के एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (ईटीएफ) पर निवेशकों का रूख नरमी का रहा और उन्होंने इस निवेश साधन की बिकवाली कर 80 करोड़ रुपए निकाल लिए। चालू वित्त वर्ष में इसके साथ ही पहली तिमाही में कुल मिलाकर 228 करोड़ रुपए गोल्ड ईटीएफ से निकाल लिए गए। इसके पीछे मुख्य वजह निवेशकों की मुनाफा वसूली रही।

गोल्ड ईटीएफ क्षेत्र में कारोबार पिछले तीन वित्त वर्षों से मंदा चल रहा है। वित्त वर्ष 2015-16 में इससे 903 करोड़ रुपए निकाले गए जबकि 2014-15 में 1,475 करोड़ रुपए और 2013-14 में 2,293 करोड़ रुपए इससे बाहर निकले। भारत में म्यूचुअल फंडों के संघ के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जून में गोल्ड ईटीएफ से 80 करोड़ रुपए, मई में 79 करोड़ रुपए और अप्रैल में 69 करोड़ रुपए निकाले गए।

हांगकांग में दो निफ्टी आधारित ईटीएफ हुए पेश 
प्रमुख शेयर बाजार एनएसई ने कहा कि उसके बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी 50 पर आधारित दो उत्पाद हांगकांग के बाजार में पेश किए गए। इससे चीन के निवेशकों की भारतीय बाजार में पहुंच बन सकेगी। हांगकांग शेयर बाजार में दो एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) – सीएसओपी निफ्टी 50 डेली (2एक्स) लीवरेज्ड उत्पाद और सीएसओपी निफ्टी 50 डेली (-1एक्स) इन्वर्स उतद – लिस्ट हुए। आईआईएसएल के मुख्य कार्यकारी मुकेश अग्रवाल ने एक बयान में कहा, हांगकांग बाजार में इन उत्पादों के सूचीबद्ध होने से हांगकांग और चीन के निवेशकों को भारतीय वृद्धि की संभावना में हिस्सा लेने में मदद मिलेगी।

Latest Business News