A
Hindi News पैसा बिज़नेस पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले बीमा धारक निकाल सकेंगे पैसा, कंपनियां नहीं लगाएगी पेनाल्टी

पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले बीमा धारक निकाल सकेंगे पैसा, कंपनियां नहीं लगाएगी पेनाल्टी

बीमा धारक पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकेंगे और इसके लिए कंपनियां कोई पेनाल्टी भी नहीं लगाएगी। इराडा नया नियम बनाने जा रहा है।

पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले बीमा धारक निकाल सकेंगे पैसा, कंपनियां नहीं लगाएगी पेनाल्टी- India TV Paisa पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले बीमा धारक निकाल सकेंगे पैसा, कंपनियां नहीं लगाएगी पेनाल्टी

नई दिल्ली। बीमा धारक पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले पैसा निकाल सकेंगे और इसके लिए कंपनियां कोई पेनाल्टी भी नहीं लगा पाएंगी। बीमा नियामक इरडा जल्द ही बीमा धारकों के हितों की रक्षा के लिए नियम बनाने जा रहा है। इरडा के एक अधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण ग्राहकों को 10 से 15 फीसदी रकम पॉलिसी में छोड़कर पैसा निकालने पर कटौती नहीं किए जाने विकल्प लाएगा।

पैसा निकालने के बाद भी जारी रहेगी पॉलिसी

नए नियम के तहत मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने के बाद भी पॉलिसी जारी रहेगी और इमर्जेसी के दौरान जमा पैसा निकालने में कटौती भी नहीं होगी। दरअसल, सभी बीमा कंपनियां अवधि पूरी होने पर ही बीमा की जमा रकम में अन्य लाभ जोड़कर पूर्ण भुगतान करती हैं और अगर इससे पहले कोई पॉलिसी (खत्म) तोड़कर अपना जमाधन भी निकालना चाहता है 20 से 35 फीसदी या कुछ मामलों में इससे भी अधिक राशि काट लेती हैं। अधिकारी ने हालांकि, स्पष्ट किया कि यह सुविधा बाजार पर आधारित प्लान में नहीं दी जाएगी। साथ ही बीमा कंपनियों की ओर से पॉलिसी बेचते समय ग्राहक को यह विकल्प दिया जाएगा। यदि वह विकल्प नहीं लेंगे तो अचानक पैसा निकालने पर कंपनियों की ओर से कटौती की जाएगी।

बीमा धारकों के कहने पर लिया फैसला

बीमा धारकों ने इरडा से पॉलिसी तोड़े जाने पर जमा राशि में भारी कटौती किए जाने की कंपनियों की कारगुजारी से मुक्ति दिलाने का आग्रह किया था। अधिकारी ने बताया कि सभी बीमा कंपनियां पॉलिसी के प्लान के मुताबिक अचानक पैसा निकालने यानी पॉलिसी तोड़ने पर कटौती करती हैं जबकि कई कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को इस संबंध में विकल्प भी दे रही हैं। हालांकि, सभी ऐसा नहीं कर रहे हैं इसलिए प्राधिकरण इससे जुड़े नियम में बदलाव करने जा रहा है। ऐसे में प्राधिकरण की ओर से लाया जाने वाला विकल्प ग्राहकों को बेवजह काटे जाने वाली रकम से बचाएगा।

Latest Business News