A
Hindi News पैसा बिज़नेस बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को बड़ा झटका, बीमा नियामक ने लगाया 15 लाख रुपये का जुर्माना

बीमा कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस को बड़ा झटका, बीमा नियामक ने लगाया 15 लाख रुपये का जुर्माना

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इरडा ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

<p>bharti axa</p>- India TV Paisa Image Source : BHARTI AXA bharti axa

नयी दिल्ली। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इरडा ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी पर दो अलग-अलग मामलों में वाहन बीमा से संबंधित विभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इरडा ने थर्ड पार्टी वाहन बीमा कारोबार से जुड़े नियमन के तहत न्यूनतम बाध्यताओं का अनुपालन नहीं करने को लेकर निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दूसरे मामले में इरडा ने भारतीय एक्सा पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। यह मामला उन दिशानिर्देशों के उल्लंघन से जुड़ा है जिसके तहत वाहन बीमा सेवा प्रदाता या उसकी किसी संबद्ध कंपनी के सीधे या परोक्ष रूप से भुगतान पर रोक है।

टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन 15 फरवरी तक रहेंगी चालू 

फास्टैग को शुक्रवार यानी नए साल से अनिवार्य किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को किसी तरह की असुविधा से बचाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर हाइब्रिड लेन को 15 फरवरी तक चालू रखने का फैसला किया गया है। सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि हाइब्रिड लेन पर टोल का भुगतान फास्टैग के अलावा नकद भी किया जा सकता है। मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा, मंत्रालय ने एक दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के मोटर वाहनों में एक जनवरी, 2021 से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। एम श्रेणी से तात्पर्य कम से कम ऐसे चार पहिया वाहनों से हैं जिनमें यात्री यात्रा करते हैं। एन श्रेणी में कम से कम ऐसे चार पहिया वाहन आते हैंए तो माल ढुलाई के साथ लोगों को भी यात्रा कराते हैं।

हाईवे पर यात्रा को तेज बनाने के लिए फास्टैग की शुरुआत 2016 में हुई थी। यह टोल प्लाजा पर शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से करने की सुविधा है। फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा। हाल ही में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एक वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि फास्टैग यात्रियों के लिए काफी लाभदायक होगा क्योंकि उन्हें टोल प्लाजा पर नकद भुगतान के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। इससे अलावा इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी।

Latest Business News