A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार, साल के अंत तक बढ़ोतरी की है उम्‍मीद

अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार, साल के अंत तक बढ़ोतरी की है उम्‍मीद

अमेरिका में ब्‍याज दर के बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार है। यूएस फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जेनेट येलन ने ब्‍याज दरों पर अभी स्थिति साफ नहीं की है।

अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार, साल के अंत तक बढ़ोतरी की है उम्‍मीद- India TV Paisa अमेरिका में ब्‍याज दर बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार, साल के अंत तक बढ़ोतरी की है उम्‍मीद

वॉशिंगटन। अमेरिका में ब्‍याज दर के बढ़ने पर सस्‍पेंस बरकरार है। यूएस फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जेनेट येलन ने ब्‍याज दरों पर अभी स्थिति साफ नहीं की है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका में हाल के महीनों में ब्‍याज दरों में वृद्धि का माहौल और मजबूत हुआ है।

जैकसन हॉल बैठक में केंद्रीय बैंकरों की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए येलन ने कहा कि रोजगार और महंगाई लक्ष्य के करीब है इसलिए दरें बढ़ाने के लिए माहौल और अनुकूल हुआ है। जेनेट येलेन के मुताबिक कुछ सालों में महंगाई 2 फीसदी तक आ सकती है। अर्थव्यवस्था में निवेश की रफ्तार धीमी है, लेकिन कारोबार में निवेश लगातार आ रहा है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सामने काफी अनिश्चितता, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने का ग्रोथ पर पड़ेगा असर

उन्‍होंने कहा कि आगामी वर्षों में फेड की बेंचमार्क दर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की उम्मीद की जानी चाहिए। येलेन ने कहा, श्रम बाजार के लगातार मजबूत प्रदर्शन तथा आर्थिक गतिविधि व मुद्रास्फीति को लेकर हमारे परिदृश्य को देखते हुए मेरा मानना है कि हाल के महीनों में फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ी है।

ब्‍याज दरों पर स्थिति स्‍पष्‍ट न होने के बाद अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद हुए। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोंस चौथाई 0.3 फीसदी गिरकर 18395.4 बंद हुआ। एसएंडपी 500 इंडेक्स भी दबाव में दिखा और ये 0.15 फीसदी की कमजोरी के साथ 2169 पर बंद हुआ है। नैस्डैक ने 8 हफ्ते की तेजी गंवाई हालाकि बाजार बंद होते-होते हल्की बढ़त दिखी। नैस्डैक 0.15 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 5219 के स्तर पर बंद हुआ है।

जानकारों का मानना है कि निवेशकों को दरें बढ़ने की उम्मीद तो है लेकिन साल के अंत में इसीलिए बाजार में बड़ी गिरावट नहीं दिखी। बाजार के जानकार मानते हैं कि दरों पर साफ दिशा नहीं मिलने के चलते घरेलू और ग्लोबल बाजार में सोमवार को थोड़ा दबाव दिख सकता है। उधर कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव जारी है। डब्ल्यूटीआई क्रूड 47 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। क्रूड की कीमतें पिछले तीन हफ्तों से लगातार बढ़ रही थी, पर इस हफ्ते कीमतों में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई है।

Latest Business News