A
Hindi News पैसा बिज़नेस #Strike: आज से तीन दिन की हड़ताल पर ज्वैलर्स, एक्साइज ड्यूटी और पैन कार्ड की अनिवार्यता से हैं नाराज

#Strike: आज से तीन दिन की हड़ताल पर ज्वैलर्स, एक्साइज ड्यूटी और पैन कार्ड की अनिवार्यता से हैं नाराज

बजट में प्रस्तावित एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी और दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर पैन कार्ड की अनिवार्यता से नाराज ज्वैलर्स आज से हड़ताल पर चले गए हैं।

#Strike: आज से तीन दिन की हड़ताल पर ज्वैलर्स, एक्साइज ड्यूटी और पैन कार्ड की अनिवार्यता से हैं नाराज- India TV Paisa #Strike: आज से तीन दिन की हड़ताल पर ज्वैलर्स, एक्साइज ड्यूटी और पैन कार्ड की अनिवार्यता से हैं नाराज

मुंबई। बजट में प्रस्तावित एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी फिर से लगाने और दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर पैन कार्ड की अनिवार्यता से नाराज ज्वैलर्स आज से हड़ताल पर चले गए हैं। देशभर के ज्वैलर्स ने बुधवार से तीन दिन की हड़ताल करने का फैसला किया है। इसमें मैन्यूफैक्चरर्स, रिटेलर्स, कारीगरों सहित 300 से ज्यादा एसोसिएशन हिस्सा लेंगे। इस बीच केरल और राजकोट ( गुजरात) में सभी ज्वैलर्स एसोसिएशन और रिटेलर्स मंगलवार से ही हड़ताल पर हैं।

सरकार की बेरुखी से निराश और नाराज ज्वैलर्स

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फेडरेशन (जीजेएफ) के चेयरमैन श्रीधर जीवी ने कहा, ‘हमने अपने सभी सदस्यों के साथ बैठक की है। इसी में हड़ताल के संबंध में फैसला किया गया। श्रीधर ने कहा कि जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री के प्रति सरकार की बेरुखी को लेकर काफी निराश है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लोकसभा में पेश किए गए 2016-17 के बजट में ज्वैलरी पर एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी फिर से लगाने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री पहले ही सरकार की ओर से लिए गए फैसले की चुनौती से जूझ रही है।

दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर पैन कार्ड की अनिवार्य

श्रीधर जीवी ने कहा, इस साल जनवरी में दो लाख रुपए और इससे अधिक की खरीद फरोख्त पर पैन नंबर का उल्लेख अनिवार्य कर दिए जाने के बाद से हम पहले ही कारोबार में 25 से 30 फीसदी कमी की चुनौती का मुकाबला कर रहे हैं। इस सीमा को मौजूदा दो लाख से बढ़ाकर दस लाख करने के बजाय सरकार ने एक फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाकर हमारा काम और मुश्किल कर दिया है। बजट में सोने के आयात शुल्क में कटौती की उम्मीद थी, लेकिन सरकार ने इसपर भी कोई फैसल नहीं लिया।

Latest Business News