A
Hindi News पैसा बिज़नेस Jio-bp का पहला पेट्रोल पंप मुंबई के पास होगा शुरू, 2025 तक 5500 रिटेल आउटलेट्स खोलने का है लक्ष्‍य

Jio-bp का पहला पेट्रोल पंप मुंबई के पास होगा शुरू, 2025 तक 5500 रिटेल आउटलेट्स खोलने का है लक्ष्‍य

सार्वजनिक तेल कंपनियों के पास देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंप हैं। आरबीएमएल के पास 1427, जबकि रोजनेफ्ट समर्थित नायरा एनर्जी के पास 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पास देश में 285 पेट्रोल पंप हैं।

Jio bp to open 1st petrol pump near Mumbai- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Jio bp to open 1st petrol pump near Mumbai

नई दिल्‍ली। वैश्विक ऊर्जा कंपनी बीपी पीएलसी (BP plc) ने गुरुवार को कहा कि वह रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के साथ भागीदारी में मुंबई के पास जियो-बीपी (Jio-bp) ब्रांड के तहत अपना पहला पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। ब्रिटिश कंपनी बीपी ने 2019 में एक अरब डॉलर में रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से अधिक पेट्रोल पंप और 31 एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) स्टेशनों में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इसके बाद दोनों कंपनियों के संयुक्त उद्यम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड के अधीन कर दिया गया। संयुक्त उद्यम जियो-बीपी ब्रांड के तहत काम करेगा।

बीपी के मुख्‍य कार्यकारी बर्नार्ड लूनी ने कहा कि उनकी योजना 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्‍या बढ़ाकर 5,500 तक करने की है। अभी हमारे पास लगभग 1500 पेट्रोल पंप हैं, जो अब जियो-बीपी नाम से संचालित होंगे। रिलायंस-बीपी के पास केजी-डी6 ब्‍लॉक में दो गैस फील्‍ड हैं और दोनों कंपनियों तीसरी परियोजना पर काम कर रही हैं।

लूनी ने कहा कि बीपी आगे चलकर अपने इलेक्‍ट्रीफ‍िकेशन एजेंडा पर भी काम करेगी और वह इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की स्‍थापना करेगी। वर्तमान में दो और तीन पहिया वाहनों के लिए बैटरी स्‍वैपिंग के लिए इसका अलग से एक संयुक्‍त उद्यम है।

रिलायंस बीपी मोबिलिटी लि. (आरबीएमएल) में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी रिलायंस के पास है। आरबीएमएल को ईंधन परिवहन के लिए पहले ही मार्केटिंग ऑथोराइजेशन हासिल हो चुका है। रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों का अधिग्रहण करने के बाद संयुक्‍त उद्यम ने ईंधन और कैस्‍ट्रोल लुब्रिकेंट्स की बिक्री शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया के तहत सभी आउटलेट्स को जियो-बीपी ब्रांड के साथ फ‍िर से तैयार किया जा रहा है।  

भारत के ऑटो फ्यूल रिटेल कारोबार पर सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों का एकाधिकार है। सार्वजनिक तेल कंपनियों के पास देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंप हैं। आरबीएमएल के पास 1427, जबकि रोजनेफ्ट समर्थित नायरा एनर्जी के पास 6,250 पेट्रोल पंप हैं। शेल के पास देश में 285 पेट्रोल पंप हैं।

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी भारत आएगा या नहीं, इस दिन चलेगा पता

यह भी पढ़ें: BSNL को मिला जीएक्‍स सैटेलाइट कम्‍यूनिकेशंस सर्विस लाइसेंस, मिलेगी इनफ्लाइट फास्‍ट कनेक्टिविटी

यह भी पढ़ें: भारत में लौटेंगे कर्मचारियों के लिए अच्‍छे दिन, 2022 में वेतन में होगी इतनी ज्‍यादा वृद्धि

यह भी पढ़ें: Jio ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने सबको छोड़ा पीछे

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में पहले कभी नहीं आए इतने बुरे दिन...

Latest Business News