1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. भारत में लौटेंगे कर्मचारियों के लिए ऊंचे वेतन वाले अच्‍छे दिन, 2022 में 9.3 प्रतिशत होगी वेतन में वृद्धि

भारत में लौटेंगे कर्मचारियों के लिए ऊंचे वेतन वाले अच्‍छे दिन, 2022 में 9.3 प्रतिशत होगी वेतन में वृद्धि

हाई-टेक सेक्टर में सबसे ज्यादा 9.9 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने की उम्मीद है। इसके बाद कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और रिटेल सेक्टर में 9.5 प्रतिशत और मैन्यूफैक्चरिंग में 9.30 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने का अनुमान है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 20, 2021 17:18 IST
India expected to see higher salary with 9.3 pc hike in 2022- India TV Paisa
Photo:PTI

India expected to see higher salary with 9.3 pc hike in 2022

नई दिल्‍ली। भारत में ऊंचे वेतन का दौर अगले साल से फिर लौटने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में भारत में कर्मचारियों के वेतन में औसतन 9.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। 2021 में इसके आठ प्रतिशत रहने का अनुमान है। वैश्विक सलाहकार, ब्रोकिंग और समाधान कंपनी विलिस टावर्स वॉटसन की ‘वेतन बजट योजना रिपोर्ट’ में कहा गया है कि कंपनियों के सामने कर्मचारियों को आकर्षित करने और उन्हें अपने साथ जोड़े रखने की चुनौती है। ऐसे में 2022 में कंपनियां कर्मचारियों को अधिक वेतनवृद्धि देंगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया-प्रशांत में अगले साल सबसे अधिक वेतनवृद्धि भारत में होगी। अगले 12 माह के दौरान कारोबारी परिदृश्य में सुधार की उम्मीद है। यह रिपोर्ट छमाही सर्वे है। यह सर्वे मई और जून, 2021 के दौरान एशिया-प्रशांत की विभिन्न उद्योग क्षेत्रों की 1,405 कंपनियों के बीच किया गया। इनमें से 435 कंपनियां भारत की हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 52 प्रतिशत भारतीय कंपनियों का मानना है कि अगले 12 माह के दौरान उनका राजस्व परिदृश्य सकारात्मक रहेगा। 2020 की चौथी तिमाही में ऐसा मानने वाली कंपनियों की संख्या 37 प्रतिशत थी। कारोबारी परिदृश्य में सुधार से नौकरियों की स्थिति भी सुधरेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 30 प्रतिशत कंपनियां अगले एक साल के दौरान नई नियुक्तियों की तैयारी कर रही हैं। यह 2020 की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कामकाज जैसे इंजीनियरिंग (57.5 प्रतिशत), सूचना प्रौद्योगिकी (53.3 प्रतिशत), तकनीकी कौशल (34.2 प्र्रतिशत) बिक्री (37 प्रतिशत) और वित्त (11.6 प्रतिशत) में सबसे अधिक भर्तियां देखने को मिलेंगी। इन नौकरियों में कंपनियां ऊंचे वेतन की पेशकश करेंगी। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में नौकरी छोड़ने की दर भी क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में कम रही है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई-टेक सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा 9.9 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने की उम्‍मीद है। इसके बाद कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स और रिटेल सेक्‍टर में 9.5 प्रतिशत और मैन्‍यूफैक्‍चरिंग में 9.30 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने का अनुमान है। वहीं दूसरी ओर एनर्जी सेक्‍टर में सबसे कम 7.9 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: Jio ग्राहकों के लिए खुशखबरी, कंपनी ने सबको छोड़ा पीछे

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में पहले कभी नहीं आए इतने बुरे दिन...

यह भी पढ़ें: भारत की सबसे अमीर नगर पालिका के पास है 82,000 करोड़ रुपये का रिजर्व

यह भी पढ़ें: गीता गोपीनाथ छोड़ेंगी IMF का साथ, जनवरी से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फ‍िर शुरू करेंगी पढ़ाना

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली तोहफा, बोनस के रूप में मिलेगा इतना पैसा

Write a comment
bigg boss 15