1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio ने अगस्‍त में हासिल किए 6.49 लाख नए ग्राहक, Airtel के नेटवर्क में शामिल हुए 1.38 लाख मोबाइल सब्‍सक्राइर्ब्‍स

Jio ने अगस्‍त में हासिल किए 6.49 लाख नए ग्राहक, Airtel के नेटवर्क में शामिल हुए 1.38 लाख मोबाइल सब्‍सक्राइर्ब्‍स

रिलायंस जियो ने सितंबर 2021 में 20.9 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड दर के साथ 4जी गति के मामले में शीर्ष स्थान बनाए रखा, जबकि वोडाफोन आइडिया 7.2 एमबीपीएस डेटा गति के साथ अपलोड खंड में शीर्ष स्थान पर रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 20, 2021 16:04 IST
Reliance Jio gains 6.49 lakh mobile users in Aug Airtel adds 1.38 lakh- India TV Paisa
Photo:JIO

Reliance Jio gains 6.49 lakh mobile users in Aug Airtel adds 1.38 lakh

नई दिल्ली। ग्राहकों के मामले में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अगस्त में 6.49 नए लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े। इसके बाद भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का स्थान रहा, जिसने 1.38 लाख नए कनेक्शन जोड़े। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के बुधवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। इसके उलट वोडाफोन आइडिया ने अगस्त में 8.33 लाख ग्राहक गंवाए, हालांकि उसका नुकसान जुलाई की तुलना में कम रहा।

जियो ने नए ग्राहक जोड़ने की रेस में प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ना जारी रखते हुए अगस्त में 6.49 लाख वायरलेस उपयोगकर्ता जोड़े। इसके साथ ही उसका मोबाइल ग्राहकों का आधार बढ़कर 44.38 करोड़ हो गया। सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल ने महीने के दौरान 1.38 लाख ग्राहक जोड़े जिससे उसके कुल वायरलेस कनेक्शनों की संख्या 35.41 करोड़ हो गई। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, वोडाफोन आइडिया ने अगस्त में 8.33 लाख मोबाइल कनेक्शन गंवाए और इसके साथ उसके वायरलेस ग्राहकों की संख्या घटकर 27.1 करोड़ रह गई। जुलाई के आंकड़ों से तुलना करें तो संकटग्रस्त कंपनी ने अपने ग्राहकों के नुकसान को एक हद तक कम कर लिया है। जुलाई में उसने 14.3 लाख ग्राहक गंवाए थे। 

जियो सितंबर में 20.9 एमबीपीएस डाउनलोड गति के साथ 4जी मामले में अव्वल

रिलायंस जियो ने सितंबर 2021 में 20.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की औसत डाउनलोड दर के साथ 4जी गति के मामले में शीर्ष स्थान बनाए रखा, जबकि वोडाफोन आइडिया 7.2 एमबीपीएस डेटा गति के साथ अपलोड खंड में शीर्ष स्थान पर रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में रिलायंस जियो की 4जी नेटवर्क गति में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। वहीं इसकी प्रतिस्पर्धी भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) की गति करीब 85 फीसदी और 60 फीसदी बढ़कर क्रमश: 11.9 एमबीपीएस और 14.4 एमबीपीएस हो गई। डाउनलोड गति उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री तक पहुंचने में मदद करती है, जबकि अपलोड गति उन्हें अपने परिचितों को चित्र या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद करती है।

ट्राई के मुताबिक, सितंबर में तीन निजी दूरसंचार कंपनियों की 4जी अपलोड गति में सुधार हुआ। वोडाफोन आइडिया ने सितंबर में औसत अपलोड गति 7.2 एमबीपीएस बनाए रखी। इसके बाद रिलायंस जियो की अपलोड गति 6.2 एमबीपीएस और भारती एयरटेल की 4.5 एमबीपीएस रही। सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने चुनिंदा क्षेत्रों में 4जी सेवा शुरू की है, लेकिन इसकी नेटवर्क गति का उल्लेख ट्राई रिपोर्ट में नहीं है। दूरसंचार नियामक औसत गति की गणना वास्तविक समय के आधार पर अपने माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से पूरे देश में एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर करता है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में पहले कभी नहीं आए इतने बुरे दिन...

यह भी पढ़ें: भारत की सबसे अमीर नगर पालिका के पास है 82,000 करोड़ रुपये का रिजर्व

यह भी पढ़ें: गीता गोपीनाथ छोड़ेंगी IMF का साथ, जनवरी से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फ‍िर शुरू करेंगी पढ़ाना

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली तोहफा, बोनस के रूप में मिलेगा इतना पैसा

यह भी पढ़ें: होम लोन ग्राहकों को मिला दिवाली गिफ्ट, मिलेगी 12 ईएमआई की छूट

Write a comment
bigg boss 15