1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Axis Bank ने ग्राहकों को दिया दिवाली गिफ्ट, चुनिंदा होम लोन पर देगा 12 ईएमआई की छूट

Axis Bank ने ग्राहकों को दिया दिवाली गिफ्ट, चुनिंदा होम लोन पर देगा 12 ईएमआई की छूट

निचली ब्याज दरों, आवासीय संपत्तियों की कीमतों में कमी तथा कोविड महामारी के बीच अपना घर खरीदने की अवधारणा से मकानों की बिक्री में सुधार हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2021 17:43 IST
Axis Bank to waive 12 EMIs on select home loans under festive offer- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Axis Bank to waive 12 EMIs on select home loans under festive offer

नई दिल्‍ली। प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने मंगलवार को अपने त्योहारी पेशकश के तहत चुनिंदा होम लोन उत्पादों पर 12 मासिक किस्तों (ईएमआई) की छूट देने की घोषणा की है। इसके अलावा बैंक ने विभिन्न ऑनलाइन खरीद पर भी छूट देने का फैसला किया है। निजी क्षेत्र के बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि वह चुनिंदा होम लोन उत्पादों पर 12 ईएमआई की छूट की पेशकश कर रहा है और दोपहिया ग्राहकों के लिए बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के ऋण प्रदान कर रहा है।

बैंक कारोबार क्षेत्र के लोगों के लिए सावधि ऋण, उपकरण ऋण और वाणिज्यिक वाहन ऋण पर कई लाभ प्रदान करेगा। बैंक ने 'दिल से ओपन सेलिब्रेशंस: क्योंकि दिवाली रोज रोज नहीं आती' पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह एक्सिस बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड से की गई  खरीदारी पर रेस्तरां और अन्य खुदरा ऋण उत्पादों में खरीदारी पर डील्‍स और छूट की पेशकश करेगा। ग्राहकों को 50 शहरों में चुनिंदा 2,500 स्थानीय व्यापारियों से खरीदारी पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। बैंक ग्राहकों को इन दुकानों से खरीदारी करने पर 20 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। 

आठ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 59 प्रतिशत बढ़ी

देश के आठ प्रमुख शहरों में चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में घरों की बिक्री सालाना आधार पर 59 प्रतिशत बढ़ककर 55,907 इकाई पर पहुंच गई। प्रॉपटाइगर.कॉम ने यह जानकारी दी है। पिछली यानी जून तिमाही की तुलना में सितंबर तिमाही में घरों की मांग तीन गुना बढ़ गई है। आवास ब्रोकरेज कंपनी प्रॉपटाइगर.कॉम ने कहा है कि महामारी की दूसरी लहर के बाद संपत्ति बाजार में अब सुधार हो रहा है। पिछले साल जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री 35,132 इकाई और इस साल जून तिमाही में 15,968 इकाई रही थी। यह विभिन्न संपत्ति सलाहकारों की आवास बिक्री पर चौथी तिमाही रिपोर्ट है।

सभी रिपोर्ट दर्शाती हैं कि जुलाई-सितंबर में घरों की बिक्री सालाना और तिमाही आधार पर बढ़ी है। हाउसिंग.कॉम, प्रॉपटाइगर.कॉम और मकान.कॉम के समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ध्रुव अग्रवाल ने कहा, ‘‘निचली ब्याज दरों, आवासीय संपत्तियों की कीमतों में कमी तथा कोविड महामारी के बीच अपना घर खरीदने की अवधारणा से बिक्री में सुधार हुआ है।’’ प्रॉपटाइगर के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में अहमदाबाद में घरों की बिक्री 64 प्रतिशत बढ़कर 5,483 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहे समान अवधि में 3,339 इकाई रही थी। बेंगलुरु में यह 36 प्रतिशत बढ़कर 4,825 इकाई से 6,547 इकाई पर पहुंच गई। चेन्नई में घरों की बिक्री दोगुना होकर 4,665 इकाई पर पहुंच गई।

वहीं दिल्ली-एनसीआर के बाजार में घरों की बिक्री 4,458 इकाई पर लगभग स्थिर रही। पिछले साल समान अवधि में यहां घरों की बिक्री 4,427 इकाई रही थी। हैदराबाद में घरों की बिक्री दोगुना होकर 7,812 इकाई रही। कोलकाता में यह सात प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2,651 इकाई रही। मुंबई में घरों की बिक्री 92 प्रतिशत बढ़कर 7,378 इकाई से 14,163 इकाई पर पहुंच गई। पुणे में घरों की बिक्री में 43 प्रतिशत का इजाफा हुआ और यह 10,128 इकाई रही। एक साल पहले समान अवधि में यह 7,107 इकाई रही थी।

यह भी पढ़ें: IPO से कमाई का मौका अभी चूका नहीं, 6 कंपनियां लेकर आ रही हैं आरंभिक सार्वजनिक निर्गम

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश ने त्‍योहारी खुशियों को किया फीका...

यह भी पढ़ें: इस बार दिवाली की साफ-सफाई व पुताई पर खर्च होंगे ज्‍यादा पैसे, जानिए क्‍यों

यह भी पढ़ें: संकट के बीच बिजली कंपनियां कमा रही हैं खूब फायदा, 6 रुपये/यूनिट वाली बिजली बिक रही है 20 रुपये में

यह भी पढ़ें: 5 लाख रुपये में हैरियर जैसी SUV लॉन्‍च करेगी टाटा मोटर्स 18 अक्‍टूबर को

Write a comment
bigg boss 15