1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. IPO से कमाई का मौका अभी चूका नहीं, Sebi ने 6 कंपनियों को दी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए मंजूरी

IPO से कमाई का मौका अभी चूका नहीं, Sebi ने 6 कंपनियों को दी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए मंजूरी

किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष हासिल करना जरूरी होता है, 52 अन्य कंपनियां बाजार नियामक की मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2021 14:24 IST
IPO Rush six companies have received sebi’s nod for initial public offerings- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

IPO Rush six companies have received sebi’s nod for initial public offerings

नई दिल्‍ली। क्‍या आप पिछले आईपीओ में शेयर न मिलने से निराश हैं। यदि हां तो यह खबर आपको थोड़ा खुश कर सकती है। तेज भागते भारतीय शेयर बाजारों में आईपीओ से कमाई करने का अवसर अभी पूरी तरह से हाथ से नहीं निकला है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने छह कंपनियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IOP) पेश करने के लिए अपनी मंजूरी हाल ही में प्रदान की है। इन कंपनियों में स्‍टार हेल्‍थ एंड एलाइड इंश्‍योरेंस कंपनी, पेन्‍ना सीमेंट, लेटेंट व्‍यू एनालिटिक्‍स, नायका, अडानी विल्‍मर और सिगाची इंडस्‍ट्रीज शामिल हैं।  

इन कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज मई और अगस्त के बीच जमा कराए थे। सेबी के ‘अपडेट’ के अनुसार, इन कंपनियो को आईपीओ के लिए बाजार नियामक का ‘निष्कर्ष’ 11 से 14 अक्टूबर के बीच मिला। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष हासिल करना जरूरी होता है। दस्तावेजों के अनुसार सौंदर्य उत्पाद नायका का परिचालन करने वाली ऑनलाइन मार्केटप्लेस एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लि.आईपीओ के तहत 525 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं उसके प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारक 4,31,11,670 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि इस आईपीओ से 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।

कंपनी  आईपीओ साइज
स्‍टार हेल्‍थ 7000-7500 करोड़ रुपये
नायका 5300 करोड़ रुपये
अडानी विल्‍मर 4500 करोड़ रुपये
पेन्‍ना सीमेंट 1300 करोड़ रुपये
लेटेंट व्‍यू एनालिटिक्‍स 600 करोड़ रुपये
सिगाची इंडस्‍ट्रीज 60 करोड़ रुपये

अडानी विल्मर के आईपीओ के तहत 4,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ओएफएस लाएंगे। हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट के आईपीओ के तहत 1,300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 250 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाई जाएगी। लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ के तहत 474 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं एक प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 126 करोड़ रुपये का ओएफएस लाएंगे। सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ के तहत 76.95 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इन सभी छह कंपनियों को बीएसई और एनएसई दोनों एक्‍सचेंजों पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

जीपीटी हेल्थकेयर ने सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज जमा कराए

आईएलएस अस्पताल श्रृंखला का परिचालन करने वाली जीपीटी हेल्थकेयर ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए दस्तावेज जमा कराए हैं। आईपीओ के तहत कंपनी 17.5 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा कंपनी की एक प्रवर्तक इकाई तथा एक निवेशक 2.98 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। नए शेयरों की बिक्री से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल कंपनी चिकित्सा उपकरणों की खरीद और अन्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए करेगी। जीपीटी हेल्थकेयर पूर्वी भारत में ‘आईएलएस हॉस्पिटल्स’ ब्रांड के तहत मध्यम आकार के अस्पतालों की श्रृंखला का परिचालन करती है।

अवास्तविक मुनाफे की बातों से दूर रहें निवेशक

सेबी के पूर्णकालिक सदस्य जी महालिंगम ने कहा कि निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश करते समय अधिकतम सावधानी बरतनी चाहिए और दूसरों के अवास्तविक लाभ की कहानियों से दूर रहना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि एक निवेशक को अपनी जोखिम उठाने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहिए और बुनियादी बातों के अध्ययन में समय लगाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इक्विटी बाजार में निवेश के लिए एक व्यापक सिद्धान्त है कि किसी की उम्र को 100 से घटाया जाए और उतने प्रतिशत राशि को इक्विटी बाजार में तथा बाकी राशि अन्य परिसंपत्ति वर्गों में निवेश की जाए।

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश ने त्‍योहारी खुशियों को किया फीका...

यह भी पढ़ें: इस बार दिवाली की साफ-सफाई व पुताई पर खर्च होंगे ज्‍यादा पैसे, जानिए क्‍यों

यह भी पढ़ें: संकट के बीच बिजली कंपनियां कमा रही हैं खूब फायदा, 6 रुपये/यूनिट वाली बिजली बिक रही है 20 रुपये में

यह भी पढ़ें: 5 लाख रुपये में हैरियर जैसी SUV लॉन्‍च करेगी टाटा मोटर्स 18 अक्‍टूबर को

Write a comment
bigg boss 15