1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. नायका, अडाणी विल्मर, स्टार हेल्थ सहित छह कंपनियों को सेबी से आईपीओ के लिए हरी झंडी

नायका, अडाणी विल्मर, स्टार हेल्थ सहित छह कंपनियों को सेबी से आईपीओ के लिए हरी झंडी

नायका आईपीओ के जरिये 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटा सकती है, वहीं अडाणी विल्मर के आईपीओ से कंपनी 4500 करोड़ रुपये जुटा सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 18, 2021 14:41 IST
6 कंपनियों को सेबी से...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV GFX

6 कंपनियों को सेबी से मिली आईपीओ की मंजूरी

नई दिल्ली। नायका, अडाणी विल्मर और स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस सहित छह कंपनियों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए मंजूरी मिल गई है। इनके अलावा पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स तथा सिगाची इंडस्ट्रीज को भी नियामक से आरंभिक शेयर बिक्री की अनुमति मिली है। इन कंपनियों ने सेबी के पास आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज मई और अगस्त के बीच जमा कराए थे। सेबी के ‘अपडेट’ के अनुसार, इन कंपनियो को आईपीओ के लिए बाजार नियामक का ‘निष्कर्ष’ 11 से 14 अक्टूबर के बीच मिला। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है। 

दस्तावेजों के अनुसार सौंदर्य उत्पाद नायका का परिचालन करने वाली ऑनलाइन मार्केटप्लेस एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स लि. आईपीओ के तहत 525 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। वहीं उसके प्रवर्तक तथा मौजूदा शेयरधारक 4,31,11,670 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि इस आईपीओ से 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है। अडाणी विल्मर के आईपीओ के तहत 4,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी के आईपीओ के तहत 2,000 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 6,01,04,677 इक्विटी शेयरों का ओएफएस लाएंगे। हैदराबाद की पेन्ना सीमेंट के आईपीओ के तहत 1,300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 250 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाई जाएगी। लेटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ के तहत 474 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं एक प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 126 करोड़ रुपये का ओएफएस लाएंगे। सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ के तहत 76.95 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। इन सभी छह कंपनियों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किया जाएगा। 

वहीं आज ही आईएलएस अस्पताल श्रृंखला का परिचालन करने वाली जीपीटी हेल्थकेयर ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए दस्तावेज जमा कराए हैं। आईपीओ के तहत कंपनी 17.5 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी। इसके अलावा कंपनी की एक प्रवर्तक इकाई तथा एक निवेशक 2.98 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। 

यह भी पढ़ें: पेट्रोल हुआ हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा, कीमतें प्रति लीटर 41 प्रतिशत तक ज्यादा

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज राहत , जानिये कहां पहुंचे तेल के दाम

 

Write a comment
bigg boss 15