1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. BSNL को मिला लाइसेंस, भारत में इनमारसैट की ग्लोबल एक्सप्रेस सैटेलाइट संचार सेवाओं का करेगी परिचालन

BSNL को मिला लाइसेंस, भारत में इनमारसैट की ग्लोबल एक्सप्रेस सैटेलाइट संचार सेवाओं का करेगी परिचालन

यह सेवा उच्च बैंडविड्थ, विश्वसनीयता और सुरक्षा प्रदान करती है। यह आवाजाही के दौरान वाणिज्यिक और सरकारी स्तर के ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 20, 2021 18:30 IST
BSNL gets licence to operate Inmarsat's Global Xpress satellite comms services in India- India TV Paisa
Photo:PTI

BSNL gets licence to operate Inmarsat's Global Xpress satellite comms services in India

नई दिल्‍ली। वैश्विक मोबाइल सैटेलाइट संचार के क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी इनमारसैट ने बुधवार को कहा कि उसकी रणनीतिक भागीदार भारत संचार निगम लिमिटेड  (BSNL) ने भारत में ग्लोबल एक्सप्रेस (जीएक्स) मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं देने के लिए जरूरी लाइसेंस हासिल किया है। इससे भारतीय घरेलू एयरलाइंस और अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियां देश के ऊपर से उड़ान के दौरान उच्च गति की संपर्क सुविधा प्रदान कर सकेंगी।

इनमारसैट ने एक बयान में कहा कि दूरसंचार विभाग से भारत संचार निगम लि.(BSNL) को उड़ान और समुद्री संपर्क (आईएफएमसी) लाइसेंस से ग्लोबल एक्सप्रेस की सुविधा सरकार, विमानन और समुद्री क्षेत्र में भारतीय ग्राहकों को उपलब्ध होगी। यह घोषणा महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसका मतलब है कि भारतीय विमानन कंपनियां देश और विदेश में उड़ान के दौरान संपर्क सुविधा के लिए जीएक्स का उपयोग कर सकेंगी। साथ ही इससे भारतीय समुद्र क्षेत्र में काम करने वाली देश की वाणिज्यिक कंपनियां जहाजों के बेहतर संचालन और चालक दल से जुड़ी कल्याण सेवाओं के लिए अपने जहाजों में डिजिटलीकरण को बढ़ाने में सक्षम होंगी।

बयान के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल को मिले लाइसेंस से जीएक्स सेवाओं की पेशकश सरकार और अन्य यूजर्स को की जा सकेगी। ग्राहकों और अन्य भागीदारों के लिए सेवाओं की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से होगी। स्पाइसजेट लि. के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह के हवाले से बयान में कहा गया है कि हम इस बात से खुश हैं कि उड़ान के दौरान यात्रियों को संपर्क सेवा देने वाली ग्लोबल एक्सप्रेस की सुविधाएं अब भारत में आ रही हैं।

ये जीएक्स बैंड में काम करता है। यह उच्च गति का ब्रॉडबैंड नेटवर्क है। इसे दुनिया में कहीं भी आवाजाही के दौरान बेहतर संपर्क सुविधा प्रदान करने के मकसद से तैयार किया गया है। यह सेवा उच्च बैंडविड्थ, विश्वसनीयता और सुरक्षा प्रदान करती है। यह आवाजाही के दौरान वाणिज्यिक और सरकारी स्तर के ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करती है। इनमारसैट के सीईओ राजीव सूरी ने कहा कि आज का दिन इनमारसैट और भारत के साथ हमारी मूल्यवान और दीर्घकालिक भागीदारी के लिए महत्वपूर्ण है। भारत 1979 में इनमारसैट की स्थापना से जुड़ी संधि पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल है।

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि ग्लोबल एक्सप्रेस को सरकार और ‘मोबिलिटी’ व्यापार ग्राहकों के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ उच्च गति की उपग्रह संचार सेवा के रूप में मान्यता प्राप्त है। हम भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए इन क्षमताओं को उपलब्ध कराने को लेकर बहुत खुश हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में लौटेंगे कर्मचारियों के लिए अच्‍छे दिन, 2022 में वेतन में होगी इतनी ज्‍यादा वृद्धि

यह भी पढ़ें:  मोदी सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली तोहफा, बोनस के रूप में मिलेगा इतना पैसा

यह भी पढ़ें: होम लोन ग्राहकों को मिला दिवाली गिफ्ट, मिलेगी 12 ईएमआई की छूट

यह भी पढ़ें: IPO से कमाई का मौका अभी चूका नहीं, 6 कंपनियां लेकर आ रही हैं आरंभिक सार्वजनिक निर्गम

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश ने त्‍योहारी खुशियों को किया फीका...

यह भी पढ़ें: इस बार दिवाली की साफ-सफाई व पुताई पर खर्च होंगे ज्‍यादा पैसे, जानिए क्‍यों

Write a comment
bigg boss 15