Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा बिज़नेस IMC 2018: जियो का फाइबर नेटवर्क...

IMC 2018: जियो का फाइबर नेटवर्क फ‍िक्‍स्‍ड ब्रॉडबैंड में भारत को पहुंचाएगा टॉप3 में, मित्‍तल ने की टैक्‍स कम करने की मांग

मुकेश अंबानी ने गुरुवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 में कहा कि जियो की फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के मामले में भारत को दुनिया के टॉप-3 देशों में शामिल करवा सकती है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 25 Oct 2018, 13:44:57 IST

नई दिल्‍ली। भारत को दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल डाटा उपयोग करने वाला देश बनाने के बाद रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 में कहा कि जियो की फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस फ‍िक्‍स्‍ड ब्रॉडबैंड के मामले में भारत को दुनिया के टॉप-3 देशों में शामिल करवा सकती है। वर्तमान में भारत की रैंक 135 है।

जियो ने घरों और ऑफि‍स के लिए अपनी महात्‍वाकांक्षी अल्‍ट्रा-हाई स्‍पीड फाइबर-आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस का परिचालन शुरू कर दिया है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा कि पहले दिन से ही, जियोगीगा फाइबर संपूर्ण फ‍िक्‍स्‍ड-मोबाइल कन्‍वर्जेंस उपलब्‍ध कराएगी, जहां भारतीय मोबाइल और फ‍िक्‍स्‍ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क 4जी और 5जी के बीच निर्बाध रूप से आ-जा सकेंगे।

टेलीकॉम सेक्‍टर पर तंबाकू इंडस्‍ट्री की तरह है बहुत ज्‍यादा टैक्‍स

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्‍तल ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कहा कि टेलीकॉम सेक्‍टर को तंबाकू इंडस्‍ट्री की तरह भारी टैक्‍स का सामना करना पड़ रहा है। इस मुद्दे को शीघ्रता से निपटाने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि नेशनल डिजिटल कम्‍यूनिकेशन पॉलिसी में स्‍पष्‍ट तौर पर कहा गया है कि उसका उद्देश्‍य राजस्‍व को बढ़ाना नहीं है, तब ऐसे में टेलीकॉम ऑपरेटर्स और टेलीकॉम डिपार्टमेंट राजस्‍व बढ़ाने के लिए क्‍यों जिम्‍मेदार होने चाहिए।

डाटा सुरक्षा से कोई समझौता नहीं: प्रसाद 

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत डाटा सुरक्षा कानून को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि देश डिजिटलीकरण के पक्ष में है लेकिन डाटा की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

इंडियन मोबाइल कांग्रेस, 2018 के उद्घाटन सत्र में सूचना एवं प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री प्रसाद ने कहा कि भारत की मोबाइल की कहानी की गूंज दुनिया भर में फैल रही है। भारत फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया कंपनियों के लिए बड़ा बाजार है। प्रसाद ने कहा कि भारतीय स्थानीय भाषाओं में अधिक-से-अधिक सामग्री चाहते हैं और स्थानीय भाषाओं पर अधिक ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि भारत ऐसी प्रौद्योगिकी चाहता है जो आम आदमी से जुड़ी हो।