A
Hindi News पैसा बिज़नेस डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया से इस साल मिलेगी 12 लाख लोगों को नौकरी: क्लिकजॉब्स

डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया से इस साल मिलेगी 12 लाख लोगों को नौकरी: क्लिकजॉब्स

मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी पहल का असर दिखना शुरू हो गया है। स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में12 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी।

डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया से इस साल मिलेगी 12 लाख लोगों को नौकरी: क्लिकजॉब्स- India TV Paisa डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया से इस साल मिलेगी 12 लाख लोगों को नौकरी: क्लिकजॉब्स

नई दिल्ली। मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी पहल का असर दिखना शुरू हो गया है। देश में स्टार्टअप्स और ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में रोजगार के अवसर तेजी से बढ़े हैं। क्लिक जॉब्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में करीब 12 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी। पिछले साल सबसे ज्यादा नौकरी आईटी, ई-कॉमर्स, टेलीकॉम, रिटेल, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर, हेल्थ व फार्मा, बैंकिंग एवं वित्त, मीडिया व मनोरंजन और शिक्षा सेक्टर ने दिए हैं।

प्राइवेट सेक्टर में 45 फीसदी बढ़ेगी नई नौकरी

क्लिक जॉब्स डॉट कॉम के स्टडी में कहा गया है कि इस साल प्राइवेट सेक्टर में नए कर्मचारियों की भर्ती की वृद्धि दर 45 फीसदी रह सकती है, जबकि सैलरी वृद्धि की दर 20-30 फीसदी रहने का अनुमान है। क्लिक जॉब्स डॉट कॉम के निदेशक सौरव गुप्ता ने कहा, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया भारत सरकार की ऐसी पहल है जिसकी वजह से देश के नौकरी के बाजार में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। इस साल विमानन उद्योग, मीडिया व मनोरंजन, शिक्षा, आईटी और ई-कामर्स में तेज वृद्धि रहने की संभावना है।

2016 में सरकारी नौकरी की भरमार

प्राइवेट सेक्टर के अलावा सरकारी नौकरी के अवसर भी इस साल पैदा होंगे। भारतीय रेलवे ने 2016 में 18,000 नौकरी देने का फैसला किया है। इसमें सहायक स्‍टेशन मास्‍टर से लेकर गुड्स एंड गार्ड के लिए नौकरी के अवसर बनेंगे। रेलवे 18000 युवाओं के लिए जो भर्ती करने जा रही है उसमें से 6000 पद सहायक रेलवे स्‍टेशन मास्‍टर के पद शामिल हैं। वहीं, 7,591 गुड्स एंड गार्ड की भर्ती होगी। इसके अलावा कई और सरकारी विभाग है जिनमें नौकरी करने का मौका मिल सकता है।

Latest Business News