A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली सरकार की न्यूनतम वेतन 37% बढ़ाने को मंजूरी, LG की मंजूरी के बाद सैलरी 9724 रुपए से बढ़कर 13350 रुपए होगी

दिल्ली सरकार की न्यूनतम वेतन 37% बढ़ाने को मंजूरी, LG की मंजूरी के बाद सैलरी 9724 रुपए से बढ़कर 13350 रुपए होगी

दिल्ली सरकार ने शनिवार को राज्य में अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल कर्मियों के न्यूनतम वेतन में करीब 37 फीसदी बढ़ोतरी करने को मंजूरी दे दी है।

दिल्ली सरकार की न्यूनतम वेतन 37% बढ़ाने को मंजूरी, LG की मंजूरी के बाद सैलरी 9724 रुपए से बढ़कर 13350 रुपए होगी- India TV Paisa दिल्ली सरकार की न्यूनतम वेतन 37% बढ़ाने को मंजूरी, LG की मंजूरी के बाद सैलरी 9724 रुपए से बढ़कर 13350 रुपए होगी

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने शनिवार को राज्य में अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल कर्मियों के न्यूनतम वेतन में करीब 37 फीसदी बढ़ोतरी करने को मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य मंत्रिमंडल के इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा बनाई गई 15-सदस्यीय समिति की इस संबंध में की गई सभी सिफारिशों को मंजूरी कर लिया। समिति का गठन न्यूनतम मजदूरी में संशोधन की सिफारिशें देने के लिये पिछले साल किया गया था।

अब कितनी मिलेगी सैलरी

  • मंत्रिमंडल के निर्णय के मुताबिक अकुशल कर्मियों का न्यूनतम वेतन 9,724 रुपए से बढ़कर 13,350 रुपए मासिक होगा।
  • अर्ध-कुशल कर्मियों के लिये इसे 10,764 रुपए से बढ़ाकर 14,698 रुपए और कुशल कर्मचारियों के लिये 11,830 रुपए से बढ़ाकर 16,182 रुपए मासिक करने की सिफारिश की गई है।

दूसरी बार  न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने को मंजूरी

  • यह दूसरा मौका है जब दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने को मंजूरी दी है।
  • पूर्व उपराज्यपाल ने पिछले साल सितंबर में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समिति की सिफारिशों को निरस्त कर दिया था।
  • उन्होंने कहा कि आप सरकार ने समिति गठित करने के लिये उनकी पूर्वानुमति नहीं ली थी।

LG की मंजूरी बाकी

  • केजरीवाल ने कहा कि समिति की सिफारिशों को सोमवार को नए उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेज दिया जायेगा।
  • उन्होंने कहा कि वह स्वयं उपराज्यपाल से मिलकर इन सिफारिशों को मंजूरी देने का आग्रह करेंगे ताकि कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सके।

Latest Business News