A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुकान किराये के मामले में खान मार्केट सबसे महंगी जगह, कनॉट प्‍लेस दुनिया का छठवां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍पेस

दुकान किराये के मामले में खान मार्केट सबसे महंगी जगह, कनॉट प्‍लेस दुनिया का छठवां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍पेस

राजधानी के ऐतिहासिक इंडिया गेट से कुछ ही दूर पर स्थित खान मार्केट विश्व के महंगे बाजारों की सूची में 24वें स्थान पर पहुंच गया है।

दुकान किराये के मामले में खान मार्केट सबसे महंगी जगह, कनॉट प्‍लेस दुनिया का छठवां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍पेस- India TV Paisa दुकान किराये के मामले में खान मार्केट सबसे महंगी जगह, कनॉट प्‍लेस दुनिया का छठवां सबसे महंगा ऑफि‍स स्‍पेस

मुंबई। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली के खान मार्केट में दुकानों के किराया देश में सबसे ज्‍यादा है। यही नहीं राजधानी के ऐतिहासिक इंडिया गेट से कुछ ही दूर पर स्थित यह बाजार विश्व के महंगे बाजारों की सूची में 24वें स्थान पर पहुंच गया है। वैश्विक स्तर पर सबसे महंगे कार्यालय स्थल की सूची में दिल्ली का कनॉट प्लेस शीर्ष दस में अपना स्‍थान बरकरार रखने में कामयाब रहा है। वहीं मुंबई के व्यावसायिक स्‍थल बीकेसी तथा नरिमन प्वाइंट वैश्विक स्तर पर सबसे महंगे कार्यालय स्थल की सूची में नीचे आ गए हैं।

प्रॉपर्टी सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट मेन स्ट्रीट्स अक्रॉस द वर्ल्‍ड के अनुसार खान मार्केट देश का सबसे महंगा रिटेल मार्केट है। यह दो पायदान और चढ़ा है। रिपोर्ट के अनुसार हालांकि खान मार्केट में किराया मूल्य में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन अन्य देशों की रैंकिंग में मामूली बदलाव की वजह से उसकी रैंकिंग सुधरी है। खान मार्केट में किराया दर 235 रुपए प्रति वर्ग फुट सालाना है। इस सूची में शीर्ष स्थान पर न्यूयॉर्क का अपर फिफ्थ एवेन्यू है। हांगकांग का कॉजवे बे दूसरे तथा पेरिस का एवेन्यू डे चैंप्स इलसेस तीसरे स्थान पर है। भारतीय बाजारों की बात करें तो नई दिल्ली और एनसीआर में शीर्ष चार महंगे स्‍थल हैं। कनॉट प्लेस दूसरे, गुड़गांव का डीएलएफ गालेरिया तीसरे तथा नई दिल्ली का साउथ एक्सटेंशन चौथे स्थान पर है।

सबसे महंगे कार्यालय स्थल की सूची में बीकेसी, नरिमन प्वाइंट फिसले 

मुंबई के प्रमुख व्यावसायिक गंतव्य बीकेसी तथा नारीमन प्वाइंट वैश्विक स्तर पर सबसे महंगे कार्यालय स्थल की सूची में नीचे आ गए हैं। प्रॉपर्टी सलाहकार सीबीआरई की एक अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार 2015 की तीसरी तिमाही में दिल्ली का कनॉट प्लेस महंगे कार्यालय स्थल की सूची में छठे स्थान पर रहा। यहां ऑफि‍स के लिए किराये की दर 151.27 डॉलर प्रति वर्ग फुट सालाना है। 94 डॉलर प्रति वर्ग फुट के साथ बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) सूची में 18वें स्थान पर रहा। जून, 2015 के सर्वे की तुलना में बीकेसी तीन स्थान फिसला है। नरिमन प्वाइंट 72 डॉलर प्रति वर्ग फुट के साथ दो स्थान फिसलकर 32वें स्थान पर आ गया है।

Latest Business News