A
Hindi News पैसा बिज़नेस लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, साल में एक बार मुफ्त मिलेगा क्रेडिट स्कोर

लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, साल में एक बार मुफ्त मिलेगा क्रेडिट स्कोर

लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने बड़ी सौगात दी है। अब किसी भी प्रकार का लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए महत्‍वपूर्ण क्रेडिट स्‍कोर मुफ्त में मिल जाएगा।

It’s Free Now: लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, साल में एक बार मुफ्त मिलेगा क्रेडिट स्कोर- India TV Paisa It’s Free Now: लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, साल में एक बार मुफ्त मिलेगा क्रेडिट स्कोर

नई दिल्‍ली। होम या कार लोन लेने वालों को रिजर्व बैंक ने बड़ी सौगात दी है। अब आपको किसी भी प्रकार का लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए महत्‍वपूर्ण क्रेडिट स्‍कोर मुफ्त में मिल जाएगा। रिजर्व बैंक ने निर्देश दिए हैं कि क्रेडिट स्‍कोर देने वाली एजेंसियों को निर्देश दिया है कि वे प्रत्‍येक व्‍यक्ति को साल में एक बार उसका क्रेडिट स्‍कोर मुफ्त में उपलब्‍ध कराए। अभी तक ये कंपनियां क्रेडिट स्‍कोर जानने के लिए भारी भरकम अमाउंट चार्ज करती हैं।

लोन न चुकाने पर भुगतने पड़ सकते हैं ये तीन अंजाम, इस तरह रह सकते हैं सावधान

क्रेडिट रिपोर्ट की कर्ज के लिये आवेदन देते समय काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। स्कोर कर्जदाता पर एक पहला प्रभाव डालता है। अगर आपका स्कोर अधिक है तो कर्ज मिलने की संभावना अच्छी होगी।  वहीं दूसरी ओर यदि आपका सि‍बिल स्‍कोर खराब है तो आपको सामान्‍य ब्‍याज दर से अधिक पर कर्ज मुहैया करवाया जा सकता है, इसके अलावा खराब सिबिल स्‍कोर के आधार पर बैंक की ओर से आपको कर्ज देने से इंकार भी किया जा सकता है।

अपने घर का पता बदलने पर ऐसे करें अपने बैंक एकाउंट को मैनेज, नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि एक व्यक्ति के वित्तीय मामलों में क्रेडिट रिपोर्ट के महत्व को देखते हुए उसे उसके अनुरोध पर रिपोर्ट की प्रति मिलनी चाहिए। इससे रिपोर्ट में अगर कोई गड़बड़ी है तो कर्जदार को अपने क्रेडिट हिस्ट्री को ठीक कराने का अवसर मिलेगा।

Latest Business News