A
Hindi News पैसा बिज़नेस LPG Gas Price Hike: एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट

LPG Gas Price Hike: एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट

दिल्ली में LPG गैस सिलेंडर के दाम में फिर बढ़ी बढोत्तरी कर दी गई गए। दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए बढ़ाएं गए है। अब आपको 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर के लिए और ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। बढ़ी कीमतें 12 बजे से लागू हो जाएंगी।

LPG गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट- India TV Paisa LPG गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट

नई दिल्ली: दिल्ली में LPG गैस सिलेंडर के दाम में फिर बढ़ी बढोत्तरी कर दी गई गए। दिल्ली में गैस सिलेंडर के दाम में 50 रुपए बढ़ाएं गए है। अब आपको 14.2 किलोग्राम घरेलू गैस सिलेंडर के लिए और ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। बढ़ी कीमतें 12 बजे से लागू हो जाएंगी। अब आपको दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का गैस सिलंडर 769 रुपए की कीमत में मिलेगा। फरवरी 2021 में दूरसी बार एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी गैस इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर का नया दाम 769 रुपए होगा। राष्ट्रीय दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत अब 719 रुपए से बढ़कर 769 रुपए हो गई है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में ये इजाफा हुआ है। रसोई गैस के दाम बढ़ने से आम लोगों को बड़ा झटका लगा है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी है।

पढ़ें-  Swift Dzire पर बड़ा ऑफर, कंपनी ने किया बड़े डिस्काउंट का ऐलान

पढ़ें-  Swift पर बड़े डिस्काउंट का ऐलान, सस्ते में घर ले जाएं अपनी पसंदीदा कार

बजट 2021 के बाद से लगातार पेट्रोल डीजल के दाम में तेजी बनी हुई है जिससे महंगाई और बढ़ने की संभावना है। कल ही पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि मुझे यह कहते हुए खेद है कि तेल संपन्न देश तेल का उपभोग करने वाले देशों के हित में नहीं दिख रहे हैं। तेल संपन्न देशों ने एक आर्टिफिशियल प्राइस मैकेनिज्म (मूल्य को अपने आपसे बढ़ाए ऐसा तंत्र) बनाया है। लेकिन यह तेल का उपभोग करने वाले देशों को चुभ रहा है।

पढ़ें- Panasonic ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग, स्विच की स्मार्ट रेंज लॉन्च की, देखें शानदार फीचर्स

पढ़ें-  ट्रैफिक चालान पर आई बड़ी राहत की खबर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की घोषणा

पेट्रोल, डीजल और महंगे, देखें किस राज्य में कितने पहुंचे दाम

पेट्रोलियम का खुदरा कारोबार करने वाली सरकारी कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के भावों में लगातार छठे रविवार को वृ​द्धि की। ताजा बोढोतरी से राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के भाव क्रमश: 99 रुपये और 91 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गये हैं। वैश्विक बाजारों में तेजी के बाद स्थानीय कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल 29 पैसे और डीजल 32 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया। इसके साथ राज्यस्तरीय करों को मिला कर ईंधन की खुदरा कीमतें नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गयी हैं। दिल्ली में पेट्रोल 88.73 और डीजल 79.06 के भाव पर पहुंच गया है। राजस्थान में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट की दरें सबसे अधिक है। इसके असर से श्रीगंगानगर में पेट्रोल 99.29 और डीजल 91.17 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

पढ़ें-  ट्रैफिक चालान पर आई बड़ी राहत की खबर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की घोषणा

पढ़ें- पेंशन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब बढ़कर मिलेगा पैसा

राजस्थान ने पिछले महीने के अंतिम दिनों में पेट्रोल और डीजल पर वैट दो रुपये प्रतिलीटर कम किया था। इसके बावजूद वहां राज्य में वैट की दर 36 प्रतिशत और प्र​ति किलो लीटर 1500 रुपये के सड़क उपकर के चलते सबसे अधिक है। राज्य में डीजल पर 26 रुपये प्र​ति लीटर के राज्य स्तरीय कर के अलवा 1,750 रुपये प्रति किलो लीटर का सड़क उपकर लगता है। श्रीगंगानगर में प्रीमियम पेट्रोल रविवार को 102.07 रुपये और प्रीमियम ग्रेड डीजल 94.83 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा था। 

पढ़ें- Hero मोटरसाइकिल सस्ते में खरीदने का बड़ा मौका, कंपनी ने निकाले बड़े ऑफर

दिल्ली में प्रीमियम पेट्रोल 91.56 रुपये और प्रीमियम डीजल 82.35 रुपये के भाव पर है। मुंबई में सामान्य पेट्रोल और डीजल की दरें क्रमश: 95.21 और 86.04 और प्रीमियम उत्पादों की दरें क्रमश: 97.99 और 8927 रुपये लीटर हैं। लगातार छह दिन की बढ़ोतरी से पेट्रोल 1.80 रुपये और डीजल 1.88 रुपये महंगा हो चुका है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी की आलोचना करते हुए सकरार से इन पर कर तत्काल कम किए जाने की मांग की है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को संसद में कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क घटाने का फिल हाल कोई विचार नहीं है। वैश्विक बाजार में कोविड संकट के बाद पहली बार कच्चे तेल का भाव 61 डालर प्रति बैरल तक चला गया है। भारत को पेट्रोलियम ईंधन की जरूरत के लिए 80 प्रतिशत आयात पर निर्भर करना पड़ता है। केंद्र पेट्रोल पर प्रति लीटर 32.9 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 31.80 रुपये उत्पाद शुल्क लगा रही है। 

Image Source : fileLPG गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोत्तरी, फटाफट चेक करें नए रेट

Latest Business News