Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Panasonic ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग, स्विच की स्मार्ट रेंज लॉन्च की, देखें शानदार फीचर्स

Panasonic ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग, स्विच की स्मार्ट रेंज लॉन्च की, देखें प्रॉडक्ट्स के शानदार फीचर्स

उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की जिंदगी को और सुविधाजनक बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में फैली टेक्नोलॉजी कंपनी पैनासोनिक इंडिया ने आईओटी और एआई में सक्षम कनेक्टेड लिविंग प्लेटफॉर्म Miraie का विस्तार करने की घोषणा की।

Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 14, 2021 17:27 IST
पैनासोनिक ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग और स्विच की स्मार्ट और कनेक्टेड रेंज लॉन्च की, देख- India TV Paisa
Photo:PANASONIC

पैनासोनिक ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग और स्विच की स्मार्ट और कनेक्टेड रेंज लॉन्च की, देखें प्रॉडक्ट्स के फीचर्स

नई दिल्ली:टेक्नोलॉजी कंपनी पैनासोनिक इंडिया ने बड़ा धमाका करते हुए कनेक्टेड रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, वाई-फाई फैन, रोमा स्मार्ट डिजिटल स्विचेज, स्‍मार्ट वाईफाई कंट्रोलर प्लग्स और स्विचों की नई रेंज को लॉन्च कर दिया है। पैनासोनिक इंडिया ने उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की जिंदगी को और सुविधाजनक बनाने के लिए आईओटी और एआई में सक्षम कनेक्टेड लिविंग प्लेटफॉर्म Miraie का विस्तार करने की घोषणा कर दी है।

Miraie एप्लायंसेज की नई रेंज अगले हफ्‍ते से  पैनासोनिक ब्रैंड की दुकानों, बड़े फॉर्मेट वाले रिटेल आउटलेट्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगी। यह नए मॉडल Miraie कनेक्टेड प्रॉडक्ट्स की फर्स्ट जेनरेशन में जोड़े गए हैं। पिछले साल कन्क्टेड प्रॉडक्ट्स की पहली जेनरेशन लॉन्च की गई थी, जिसमें कनेक्टेड एयर कंडीशनर्स, स्मार्ट डोर फोन्स, जिगबी प्लग्‍स और स्विचेज शामिल थे, जिसने इसे एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कनेक्टेड प्रोडक्ट्स की विशाल रेंज बना दिया। 

उपभोक्ताओं की विभिन्न जरूरतों और प्राथमिकताओं को काफी ध्यान से समझने के बाद कनेक्टेड प्रॉडक्ट्स की नई रेंज लॉन्च की गई है। पैनासोनिक द्वारा कमीशन्‍ड सिंडीकेटेड रिसर्च* के अनुसार 56 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता आईओटी इनेबल्‍ड रेफ्रिजरेटर खरीदना चाहते हैं। 39 फीसदी उपभोक्ताओं ने आईओटी इनेबल्‍ड वॉशिंग मशीन में दिलचस्पी दिखाई है। मांग में इस बढ़ोतरी के पीछे इन उपकरणों का सुविधाजनक और आसान तरीके से संचालन और सुरक्षा प्रमुख कारक हैं। आइएफएमए (इंडियन फैन मैन्‍युफैक्‍चरिंग एसोसिएशन) द्वारा किए गए शोध के अनुसार, 43 प्रतिशत उपभोक्‍ताओं ने आइओटी इनेबल्‍ड स्‍मार्टफैंस खरीदने की इच्‍छा जताई ताकि इस्‍तेमाल में आसानी हो और कनेक्टिविटी का अतिरिक्‍त लाभ मिले। हाल ही में जिस महामारी से हम गुजर रहे हैं, उनमें नवीनतम टेक्नोलॉजी से लैस उपकरणों की मांग बढ़ी है। इस विशेषता ने स्मार्ट और कनेक्टेड होम एप्लायंसेज के विकास को और बढ़ावा दिया है।

पैनासोनिक इंडिया और साउथ एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ मनीष शर्मा ने लॉन्‍च के मौके पर कहा, “उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी विशाल तकनीकी क्रांति की कगार पर खड़ी है। महामारी के कारण आईओटी से लैस अप्लायंसेज को उपभोक्ताओं ने काफी तेजी से अपनाया है। “एक नए हब के रूप में घर” का कॉन्सेप्ट यहां ठहरने के लिए आया है, जिसने उपभोक्ताओं की सुविधा और आराम सुनिश्चित करने के लिए  अपने घरों और लिविंग रूम को अपग्रेड करने के लिए मजबूर कर दिया है।

मनीष शर्मा ने कहा कि Miraie का विस्तार उपभोक्ताओं की लगातार उभरती हुई उम्मीदों से जुड़े स्मार्ट प्रॉडक्ट्स की पेशकश हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हम टेक्नोलॉजी को सभी लोगों के लिए समान रूप से उपलब्ध कराना चाहते हैं और Miraie के साथ हमारा लक्ष्य स्वामित्व की कुल लागत को कम करना है।  यह प्लेटफॉर्म यूजर्स को कंस्यमूर ड्यूरेबल्स की सर्विसिंग के लिए नियमित रूप से नोटिफिकेशन भेजता रहता है, जिससे यह उपभोक्ता उपकरण सालों-साल आदर्श नतीजे और बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हैं।“ 

मनीष शर्मा ने कहा, “भारत के सच्‍चे जोश की झलक देते हुए यह ऑफर्स हमें प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के एक कदम और नजदीक ले आते हैं। हम इनोवेशन और स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने की रणनीति के साथ भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स के निर्माण का दायरा बढ़ाने और अपनी क्षमता का विस्तार करने पर फोकस कर रहे हैं।“

पैनासोनिक लाइफ सोल्यूशंस इंडिया के संयुक्त प्रबंध निदेशक दिनेश अग्रवाल ने कहा, कि वर्क फ्रॉम होम के नए नॉर्मल और महामारी के कारण, हम स्‍मार्ट एवं कनेक्‍टेड एप्‍लायंसेज की मांग में काफी बढ़ोतरी देख रहे हैं। हमें एक ऐसा संसार नजर आ रहा है जहां सभी डिवाइसेस, एप्‍लायंसेज और गैजेट्स आइओटी इनेबल्‍ड, एप्‍प और वॉयस-कंट्रोल्‍ड होंगे। गूगल और अमेज़न कई भारतीय भाषाओं में वॉयस इंजन विकसित कर रहे हैं, ऐसे में हमें भरोसा है कि Miraie डिवाइसेस एवं एप्‍लायंसेज को अपनाने में तेजी आएगी।

दिनेश अग्रवाल ने कहा कि Miraie अप्लायंसेज और डिवाइसेस की हमारी फर्स्ट जेनरेशन की पेशकश कॉमर्शियल एवं रेजीडेंशियल दोनों प्रोजेक्‍ट्स में पहले ही काफी सफल रही है। भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत के विजन के अनुरूप, हमारे स्‍थानीय रूप से डिजाइन और निर्मित आइओटी स्‍मार्ट प्रोडक्‍ट्स जैसे पंखे, रोमा स्‍मार्ट डिजिटल स्विचेज, वाईफाई कंट्रोल्‍ड प्‍लग्‍स एवं स्विचेज की नई रेंज के साथ, हम स्मार्ट होम या ऑफिस के लिए किफायती कनेक्‍टेड लिविंग समाधानों की संपूर्ण रेंज मुहैया कराने में सबसे आगे हैं। 

दिनेश अग्रवाल ने कहा कि हम ऐसे डिवाइसेस और एप्‍लायंसेज प्रदान करना जारी रखेंगे जोकि हमें ग्राहकों की संभी संभावित जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनायेंगे। इन प्रोडक्‍ट्स का लक्ष्‍य बिजली की बचत करने, आराम एवं सुरक्षा प्रदान करने पर रहता है। हम जल्‍द ही हेल्‍थ, हॉस्पिटैलिटी, रिटेल और इंडस्ट्रियल सेगमेंट में भी इन डिवाइसेस का विस्‍तार करेंगे।

न्यू जेनरेशन के प्रॉडक्ट्स की पेशकश में मदद के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन #MeetTheFuture भी चलाया जाएगा, जिसके तहत ब्रैंड द्वारा वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, प्लग और स्विच पर तीन डिजिटल फिल्में रिलीज की गई है। हाइपरलिंक पर क्लिक करते ही कंप्यूटर फिल्म के वेबपेज पर ले जाएगा। इससे एप्लायंसेज की ओर से ऑफर की जाने वाली भविष्य की कनेक्टेड टेक्नोलॉजी का महत्व पूरी तरह से हमारे सामने जीवंत हो जाएगा।

पैनासोनिक ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग और स्विच की स्मार्ट और कनेक्टेड रेंज लॉन्च की, देख

Image Source : PANASONIC
पैनासोनिक ने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, पंखे, प्लग और स्विच की स्मार्ट और कनेक्टेड रेंज लॉन्च की, देखें प्रॉडक्ट्स के फीचर्स

प्रॉडक्ट के फीचर्स

कनेक्टेड रेफ्रिजरेटर

  1. रिमोट टेंपरेचर कंट्रोल- Miraie ऐप का इस्तेमाल कर आप दूर रहते हुए भी रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर का टेंपरेचर कंट्रोल कर सकते  हैं। 
  2. मोड सिलेक्शन-इसमें आप बहुत  जल्द चाइल्ड लॉक को सिलेक्ट कर सकते है। इसके साथ ही आप इससे रेफ्रिजरेटर के फास्ट फ्रीजिंग जैसे अलग-अलग मोड्स को सिलेक्ट कर सकते हैं।
  3. अपडेट्स और अलर्ट-रेफ्रिजरेटर डोर, फ्रीजर डोर, उचित तापमान और पावर सप्लाई के स्टेटस पर इससे जानकारी हासिल की जा सकती है।

कनेक्टेड वॉशिंग मशीन

  1. Miraie मोबाइल ऐप पर इनफॉर्मेशन डिस्प्ले होता है-वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय आपको मोबाइल ऐप पर मौजूदा वॉश साइकिल के साथ कपड़े धुलने में लगने वाले बाकी समय और पावर सप्लाई की भी जानकारी मिलेगी।
  2. कस्‍टमाइज्‍ड सेटिंग्स कर सकते हैं - आप क्विक सिलेक्‍शन के लिए इसमें अपने अनुकूल वॉश प्रोग्राम को अपने फेवरेट के रूप में क्रिएट कर सकते हैं या सेट कर सकते हैं।
  3. इसमें वॉश विजार्ड का भी फंक्शन दिया गया है, जिससे आपको  जिस तरह के कपड़े धोने हैं या कपड़ों पर किस तरह की गंदगी है, के आधार पर बेहतरीन धुलाई के सुझाव मिलते हैं।
  4. समय से रिमाइंडर- आपको वॉशिंग मशीन के अलग-अलग भागों, जैसे ड्रेन, फिल्टर, ड्रम और लिंट फिल्टर की समय-समय पर सफाई करने के रिमाइंडर और दिशा-निर्देश मिलते हैं। (इसमें हर 60 धुलाई के बाद एक बार ड्रम की ऑटोमैटिक सफाई की सिफारिश की जाती है)

आइओटी वाई-फाई फैंस

  1. एआइ मोड – बिजली की खपत को ऑप्टिमाइज कर और कम्‍फर्ट बढ़ाकर कमरे में एसी और पंखे को एक साथ मैनेज करता है।
  2. स्पीड कंट्रोल- Miraie ऐप की मदद से स्पीड और मोड बदल सकते हैं।
  3. ऑन/ऑफ टाइमर-आप पंखे को ऑन या ऑफ करने के लिए इसमें टाइम सेट कर सकते हैं।
  4. तापमान  की रीडिंग- Miraie ऐप का इस्‍तेमाल कर आप कमरे का तापमान आसानी से जान सकते हैं।

रोमा स्मार्ट डिजिटल लाइट्स एंड ब्लाइंड्स

  1. कमरे के पंखों और लाइट्स को कंट्रोल करता है।
  2. मूड सेटिंग्‍स– अपने मूड के अनुसार अलग-अलग एंबियंट लाइटिंग कलर्स के बीच स्विच करें।
  3. मद्धिम रोशनी (डिम लाइटिंग)– जरूरत के अनुसार कमरे की ब्राइटनेस को एडजस्‍ट कीजिए।
  4. Miraie ऐप से ब्लाइंड्स को कंट्रोल कर करते है।

स्मार्ट वाइ फाई कंट्रोलर (स्विच और प्लग)

  1. वाईफाई से लैस- यह मौजूदा स्विच को वाई-फाई से लैस करती है और ऐप के माध्यम से कमरे के सभी स्विच को मैनेज करता है।
  2. ईजी स्विचिंग- स्विच और प्लग के माध्यम से डिवाइसेज के ऑन-ऑफ स्टेटस को कंट्रोल किया जा सकता है।
  3. आसानी से पहुंच में सक्षम-एलेक्सा या गूगल होम से सभी फीचर्स को कंट्रोल करता है।
  4. अलर्ट रहें – मोशन डिटेक्‍शन से स्‍मार्टफोन पर अलर्ट्स प्राप्‍त करता है। 
  5. नाम सेट करता है-अटैच किए गए अप्लायंसेज के अनुसार स्विच को दोबारा से नाम देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement