A
Hindi News पैसा बिज़नेस महाराष्ट्र बजट : शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव, सिंचाई योजनाओं पर बल

महाराष्ट्र बजट : शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव, सिंचाई योजनाओं पर बल

महाराष्ट्र सरकार ने शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव के साथ सिंचाई परियोजनाओं के लिए 8,233 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

महाराष्ट्र बजट : शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव, सिंचाई योजनाओं पर बल- India TV Paisa महाराष्ट्र बजट : शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव, सिंचाई योजनाओं पर बल

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 का बजट पेश करते हुए शराब और लॉटरी पर टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव के साथ सिंचाई परियोजनाओं के लिए 8,233 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। बजट में 4,511 करोड़ रुपए के राजस्व घाटे का अनुमान लगाया गया है।

वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने राज्य विधानसभा में अपना तीसरा बजट पेश किया और इसे कृषि-केंद्रित करार दिया। उनके बजट भाषण के दौरान विपक्ष के सदस्यों ने किसानों का ऋण माफ करने की जोरदार मांग की।

  • मुगंतीवार ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने 2017-18 से योजना और गैर-योजना व्यय को मिलाने का निर्णय किया है।
  • अब सरकार का ध्यान पूंजी व्यय पर होगा। इससे विभागों को उन्हें आवंटित पूरा बजट इस्तेमाल करने में आसानी होगी।
  • बजट में विभिन्न योजनाओं के लिए 77,184 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में कुल राजस्व प्राप्ति 2,43,737 करोड़ रुपए और कुल राजस्व व्यय 2,48,242 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। इस प्रकार सरकार का राजस्व घाटा 4511 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है।

  • विदेशी शराब, भारत में निर्मित विदेशी शराब और देशी शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य पर मूल्य वद्रि्धत कर 23.08 प्रतिशत से बढ़ाकर 25.93 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया है।
  • इसके अलावा उन्होंने साप्ताहिक लॉटरी पर कर को 75,000 से बढ़ाकर एक लाख रुपए करने का प्रस्ताव किया है।
  • इससे सरकार को हर साल 396 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है।

Latest Business News