A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस बार आम की बंपर पैदावार, 10 रुपए किलो बिकेगा दशहरी

इस बार आम की बंपर पैदावार, 10 रुपए किलो बिकेगा दशहरी

दुनिया भर में अपनी खुशबू और स्वाद के लिए मशहूर दशहरी आम इस साल 10 रुपए किलो मिल सकता है। उत्पादकों का कहना है कि चालू सीजन में इसकी बंपर पैदावार हुई है।

SachMuch Aam: इस बार जीभर के खाइए आम, 10 रुपए किलो के दाम पर बिकेगा दशहरी- India TV Paisa SachMuch Aam: इस बार जीभर के खाइए आम, 10 रुपए किलो के दाम पर बिकेगा दशहरी

लखनऊ। दुनिया भर में अपनी खुशबू और स्वाद के लिए मशहूर दशहरी आम इस साल सस्ता मिल सकता है। उत्पादकों का कहना है कि चालू सीजन में इसकी बंपर पैदावार हुई है। दशहरी सहित उत्तर प्रदेश में इस बार आम का उत्पादन बढ़कर लगभग 48 लाख टन रहने की उम्मीद है। पिछले साल 40 लाख टन आम पैदा हुआ था। आम उत्पादकों ने कहा कि हाल के दिनों में आई आंधी, तूफान और बारिश के बावजूद बंपर उत्पादन होगा। इसकी वजह से मानसून शुरू होने से पहले दस रुपए किलो तक बिकेगा।

आम की कीमत आ सकती है 10 रुपए किलो

भारतीय आम उत्पादक एसोसिएशन के अध्यक्ष इंसराम अली ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार रिकार्ड पैदावार होगी। इसकी वजह से दशहरी 25 से 40 रुपए किलो के बीच बिकेगा। हालांकि, इस बार के आम का आकार पिछले साल के मुकाबले छोटा होगा। आम उत्पादकों को उम्मीद है कि कीमतें आने वाले समय में और गिरेंगी और यह मानसून शुरू होने से पहले दस रुपए किलो तक बिकेगा। आम की अन्य किस्मों के मुकाबले दशहरी अधिक दिन तक नहीं टिकता है इसलिए मानसून शुरू होने से पहले कीमत गिरना तय है।

तस्वीरों में देखिए भारतीय आमों की प्रसिद्ध किस्में

Varieties Of Indian Mangoes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

निर्यात बढ़ने की संभावना नहीं

अच्छी पैदावार के बावजूद आम का निर्यात बढ़ने की संभावना नहीं है। इंसराम का कहना है कि राज्य सरकार की ओर से सहयोग की कमी की वजह से ऐसा होगा। उन्होंने कहा कि उत्पादन अच्छा है लेकिन निर्यात बढ़ने की उम्मीद नहीं है यानी किसान को कोई फायदा नहीं होगा। इस समय राज्य सरकार 26 रुपए किलो सब्सिडी देती है जो अपर्याप्त है। इंसराम ने कहा कि आम उत्पादकों ने सब्सिडी बढ़ाकर 75 फीसद करने का अनुरोध राज्य सरकार से किया है ताकि निर्यात बढ़ाया जा सके लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है। दशहरी के अलावा उत्तर प्रदेश में लंगडा, चौसा, आम्रपाली और मल्लिका आम होता है।

मुंबई और दिल्ली में दशहरी आम की खपत सबसे अधिक

मलीहाबाद के आम उत्पादकों का मानना है कि आम की बंपर फसल और कम कीमत इस बार दशहरी को आम आदमी की पहुंच में रखेगी। मुंबई और दिल्ली में दशहरी आम की खपत सबसे अधिक है। दशहरी खाड़ी देशों और अन्य दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों को निर्यात भी किया जाता है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ (बक्शी का तालाब और मलीहाबाद), सहारनपुर, संभल, अमरोहा और मुजफ्फरनगर में आम की पैदावार होती है। लखनऊ में 25 हजार हेक्टेयर में दशहरी होता है और यह कुल आम उत्पादन का लगभग 75 फीसदी है।

Latest Business News