A
Hindi News पैसा बिज़नेस मन की बात: पीएम मोदी ने की अपील, कम से कम 125 लोगों को सिखाएं भीम एप डाउनलोड कर लेनदेन करना

मन की बात: पीएम मोदी ने की अपील, कम से कम 125 लोगों को सिखाएं भीम एप डाउनलोड कर लेनदेन करना

पीएम मोदी ने 'मन की बात' के अपने 29वें संबोधन में डिजिटल पेमेंट और किसानों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि लोग डिजिटल पेमेंट की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

#MannKiBaat: पीएम मोदी ने की अपील, कम से कम 125 लोगों को सिखाएं भीम एप डाउनलोड कर लेनदेन करना- India TV Paisa #MannKiBaat: पीएम मोदी ने की अपील, कम से कम 125 लोगों को सिखाएं भीम एप डाउनलोड कर लेनदेन करना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के अपने  29वें संबोधन में डिजिटल पेमेंट और किसानों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि लोग डिजिटल पेमेंट की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। वहीं डिजिधन और लकी ग्राहक योजना को लोगों का खूब समर्थन मिला है।

दूसरी ओर मोदी ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि उनके परिश्रम से इस साल रिकॉर्ड अन्न उत्पादन हुआ है। इस वर्ष देश में लगभग 2 हजार 700 लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है।

14 अप्रैल को मिलेगा करोड़ों का इनाम

पीएम मोदी ने कहा कि देश में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है। इसको बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इनाम की घोषणा की थी जिसके तहत 10 लाख से अधिक लोगों को इनाम मिल चुका है।

मोदी ने कहा, “मैं देशवासियों से जिन्हें लकी ग्राहक योजना का इनाम मिला है उनसे आग्रह करूंगा कि आप इसके एंबेस्डर बनिए। इस योजना को आगे ले जाइए। 14 अप्रैल को एक बड़ा करोड़ों रुपए का ड्रा होने वाला है। इसमें हिस्सा लेने के लिए डिजिटल पेमेंट करें। बाबा अंबेडकर को स्मरण करते हुए आप भी कम से कम 125 लोगों को भीम एप डाउनलोड करना सिखाएं। खासकर छोटे छोटे व्यापारियों को लेनदेन करना सिखाएं।

पीमएन ने किसानों की जमकर की तारीफ

मोदी ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था के मूल में कृषि का काफी योगदान है। हमारे किसान भाइयों ने देश में अन्न के भंडार भर दिए हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। खेतों में ऐसी फसल लहलहाई है कि जैसे पोंगल आज ही आई है। किसानों के नाम आखिरी रिकॉर्ड से भी ज्यादा उत्पादन का रिकॉर्ड है। मैं किसानों का धन्यवाद करता हूं।

देश में दालों का रिकॉर्ड उत्पादन

  • किसानों के परिश्रम से इस वर्ष रिकॉर्ड अन्न उत्पादन हुआ है।
  • इस वर्ष देश में लगभग 2 हजार 700 लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है।
  • देश के किसानों ने गरीबों की आवाज सुनी और करीब-करीब दो सौ नब्बे लाख हेक्टेयर धरती पर भिन्न-भिन्न दालों की खेती की।
  • ये सिर्फ दाल का उत्पादन नहीं है, किसानों के द्वारा हुई मेरे देश के गरीबों की सबसे बड़ी सेवा है।

Latest Business News