A
Hindi News पैसा बिज़नेस अप्रैल में लगातार चौथे महीने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि, नए ऑर्डर से 52.5 पर पहुंचा PMI

अप्रैल में लगातार चौथे महीने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि, नए ऑर्डर से 52.5 पर पहुंचा PMI

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में अप्रैल में लगातार चौथे महीने वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, वृद्धि में इससे पिछले महीने के मुकाबले ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया।

अप्रैल में लगातार चौथे महीने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि, नए ऑर्डर से 52.5 पर पहुंचा PMI- India TV Paisa अप्रैल में लगातार चौथे महीने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में वृद्धि, नए ऑर्डर से 52.5 पर पहुंचा PMI

निक्केई का मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अप्रैल में भी मार्च के ही समान 52.5 अंक पर रहा। यह सूचकांक देश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों के बारे में संकेत देता है। अप्रैल माह के दौरान हालांकि, माल के नये आर्डर में अच्छी तेजी रही है और निर्यात आर्डर में लगातार तीसरे माह वृद्धि रही लेकिन जहां तक विस्तार कार्य की बात है मार्च के मुकाबले इसमें कुछ सुस्ती रही है। पिछले साल नोटबंदी के बाद आर्थिक गतिविधियों में आई गिरावट के बाद अप्रैल चौथा महीना रहा है जिसमें विनिर्माण गतिविधियों में वृद्धि दर्ज की गई। पीएमआई सूचकांक में 50 से अधिक अंक से तात्पर्य विस्तार यानी वृद्धि दर्शाता है जबकि इससे कम अंक मिलने पर उस क्षेत्र की गतिविधियों में गिरावट का संकेत मिलता है।

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट की लेखिका पॉलियाना डे लिमा ने कहा, घरेलू स्तर पर अच्छी मांग के साथ साथ विदेशी बाजारों से नये आर्डर में वृद्धि से कुल मिलाकर भारतीय विनिर्माताओं के नए व्यावसाय में अप्रैल माह के दौरान तेजी का रूख रहा।

Latest Business News