A
Hindi News पैसा बिज़नेस मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध से इन 5 निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में आएगी दिक्कत

मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध से इन 5 निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में आएगी दिक्कत

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय से एक्सिस बैंक, येस बैंक और इंडसइंड बैंक सहित देश में पांच निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध से इन 5 निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में आएगी दिक्कत- India TV Paisa Image Source : FILE मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध से इन 5 निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में आएगी दिक्कत

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय से एक्सिस बैंक, येस बैंक और इंडसइंड बैंक सहित देश में पांच निजी बैंकों को नए कार्ड जारी करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आरबीआई ने दरअसल बुधवार को मास्टरकार्ड एशिया पैसेफिक पर 22 जुलाई से नये क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड ग्राहक बनाने पर रोक लगा दी थी। कंपनी द्वारा आंकड़ों के देश में संग्रह करने के नियमों का अनुपालन नहीं करने को लेकर यह कदम उठाया गया। 

वैश्विक बोकरेज कंपनी नोमुरा की रिपोर्ट के अनुसार कुल मिलकर सात वित्तीय संस्था या बैंक नए कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे बड़ी संख्या में मार्स्टरकार्ड से कार्ड लेते थे। रिपोर्ट में कहा गया कि मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध लगाने के आरबीआई के फैसले से एक्सिस बैंक, यस बैंक और इंडसइंड बैंक सहित पांच निजी क्षेत्र के बैंक प्रभावित होंगे। 

एचडीएफ़सी बैंक भी इस निर्णय से प्रभावित होगा लेकिन उस पर आरबीआई ने नए डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड जारी करने को लेकर पहले से ही प्रतिबंध लगा रखा है। इन पांच बैंकों के अलावा बजाज फिनसर्व और सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को भी कुछ परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। ये बैंक भी मास्टरकार्ड के जरिये नए कार्ड जारी करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक़ अन्य भुगतान प्रणाली के लिए नए कार्ड जारी करने में दो से तीन महीने लगेंगे क्योंकि इसमें प्रौद्योगिकी की बड़ी भूमिका होती है।

Latest Business News