A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोबाइल एप पूसा कृषि लॉन्च, सरकार की तकनीक को खेतों तक पहुंचाने की कोशिश 

मोबाइल एप पूसा कृषि लॉन्च, सरकार की तकनीक को खेतों तक पहुंचाने की कोशिश 

केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने मोबाइल एप पूसा कृषि को शुरू किया है ताकि तकनीक को खेतों तक पहुंचाया जा सके।

मोबाइल एप पूसा कृषि लॉन्च, सरकार की तकनीक को खेतों तक पहुंचाने की कोशिश - India TV Paisa मोबाइल एप पूसा कृषि लॉन्च, सरकार की तकनीक को खेतों तक पहुंचाने की कोशिश 

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने आज किसानों के लिए एक नया मोबाइल एप पूसा कृषि को शुरू किया है ताकि तकनीक को खेतों तक पहुंचाया जा सके।  इस मोबाइल एप को तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेला के समापन सत्र में जारी किया गया। सिंह ने एक बयान में कहा, इस पूसा कृषि मोबाइल एप के इस्तेमाल के साथ किसानों को अपनी समस्याओं के समाधान की जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकेगी। किसानों को मौसम के बारे में जानकारियां मिलेंगी और वे अपनी फसल को बचाने के लिए उसके अनुरूप उपाय कर सकेंगे। सिंह ने किसानों से कहा कि सरकार उनके साथ है। कृषि मंत्री ने कहा, सरकार और वैज्ञानिक समय समय पर नई प्रौद्योगिकियों के साथ आपका सहयोग करेंगे। पूसा कृषि मोबाइल की यह सेवा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ICAR की ओर से विकसित की गई फसल की नई किस्मों के बारे में, संसाधन संरक्षण खेती के कार्य व्यवहार के साथ साथ खेती की मशीनरियों और उसके अमल से संबंधित सूचनायें किसानों को उपलब्ध करायेगी।

सिंह ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना जैसी विभिन्न स्कीमों के तहत किसानों द्वारा प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। मंत्री ने 45 प्रगतिशील किसानों को कृषि कर्मण अवार्ड से भी नवाजा। इससे पहले मेले के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक मोबाइल एप्प किसान सुविधा की पेशकश की जिसका ध्येय किसानों को मौसम, बाजार मूल्य, कृषि के साजो सामान के साथ साथ फसल कीटों और बीमारियों की शिनाख्त एवं प्रबंधन की सुविधा प्रदान करना है।

Latest Business News