A
Hindi News पैसा बिज़नेस मध्यप्रदेश सरकार कम कीमत पर उपलब्ध कराएगी 18,500 सोलर पंप, किसानों को मिलेंगे सस्ते बोरवेल

मध्यप्रदेश सरकार कम कीमत पर उपलब्ध कराएगी 18,500 सोलर पंप, किसानों को मिलेंगे सस्ते बोरवेल

सरकार किसानों को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत अनुदान देकर बहुत ही कम कीमत पर तकरीबन 18,500 सोलर ऊर्जा से चलने वाले पंप मुहैया कराएगी।

मध्यप्रदेश सरकार कम कीमत पर उपलब्ध कराएगी 18,500 सोलर पंप, किसानों को मिलेंगे सस्ते बोरवेल- India TV Paisa मध्यप्रदेश सरकार कम कीमत पर उपलब्ध कराएगी 18,500 सोलर पंप, किसानों को मिलेंगे सस्ते बोरवेल

भोपााल। मध्यप्रदेश सरकार जल्दी ही प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत अनुदान देकर बहुत ही कम कीमत पर तकरीबन 18,500 सोलर ऊर्जा से चलने वाले पंप मुहैया कराएगी। मध्यप्रदेश शासन के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव ने, हम किसानों को बोरवेल के साथ सोलर पंप स्थापित कर उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें व्यवस्था की गई है कि स्थापित सोलर पंप में रिमोट मोनेट्रिंग सिस्टम लगाया जाए। इससे कि कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से किसी भी पंप के तत्समय व पूर्व अवधि के संचालन का परीक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा कि लगाए गए सोलर पंप को तभी मान्य किया गया है, जब उसका सुचार संचालन रिमोट मोनेट्रिंग सिस्टम के माध्यम से स्थापित हो।

श्रीवास्तव ने बताया, इन सोलर पंपों की कीमत देश में सबसे कम होगी, जिन्हें निविदा के जरिए पहले ही तय कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश उर्जा विकास निगम नोडल एजेंसी होगी। श्रीवास्तव मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध निदेशक भी हैं। श्रीवास्तव ने बताया, डी.सी. करेंट (डायरेक्ट करेंट) से चलने वाले इन सोलर पंपों की कीमत देश में सबसे कम है। अनुबंध के अनुसार इन पंपों का पांच साल तक रख-रखाव भी प्रदायकर्ता फर्म को ही करना है, जिसके लिए वह इनका बीमा करके रखेगा।

ऊर्जा विभाग के प्रमुख श्रीवास्तव ने दावा किया, मध्यप्रदेश सरकार देश में ऐसी पहली सरकार बन जाएग, जो इतने बड़े पैमाने पर किसानों को सोलर पंपों की आपूर्ति कराएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि, इससे पहले किसानों को सब्सिडी देकर छत्तीसगढ़ सरकार ने 11,000 सोलर पंप उपलब्ध कराए थे, जबकि राजस्थान सरकार ने 10,000 सोलर पंप दिये थे।

Latest Business News