A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI जल्‍द जारी करेगा हाई सिक्‍यूरिटी वाले 10 रुपए के नए नोट, पुराने नोट बने रहेंगे चलन में

RBI जल्‍द जारी करेगा हाई सिक्‍यूरिटी वाले 10 रुपए के नए नोट, पुराने नोट बने रहेंगे चलन में

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्‍द ही 10 रुपए के नए नोट जारी करेगा। इसमें सुरक्षा के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। दोनों नंबर पैनल में एल अक्षर शामिल होगा।

RBI जल्‍द जारी करेगा हाई सिक्‍यूरिटी वाले 10 रुपए के नए नोट, पुराने नोट बने रहेंगे चलन में- India TV Paisa RBI जल्‍द जारी करेगा हाई सिक्‍यूरिटी वाले 10 रुपए के नए नोट, पुराने नोट बने रहेंगे चलन में

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्‍द ही 10 रुपए के नए नोट जारी करेगा। इसमें सुरक्षा के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि महात्‍मा गांधी श्रृंखला-2005 के बैंक नोट में दोनों नंबर पैनल में एल अक्षर शामिल किया जाएगा।

  • 10 रुपए के नए नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्‍ताक्षर होंगे।
  • नोट के दूसरी तरफ 2017 छपा होगा।
  • अन्‍य फीचर्स में दोनों पैनल में बायं से दायं तरफ अंक छोटे से बड़े आकार में लिखे होंगे।
  • पहले तीन अल्‍फा-न्‍यूमेरिक वर्ण (उपसर्ग) एक ही आकार के बने रहेंगे।
  • केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है कि बैंक द्वारा जारी किए गए पुराने 10 रुपए के नोट पहले की तरह मान्‍य बने रहेंगे।

पुराने नोट 31 मार्च तक जमा न करने पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार और RBI देंगे आज जवाब

केंद्र सरकार अौर आरबीआई आज सुप्रीम कोर्ट में वादे के अनुरूप लोगों को 31 मार्च तक अपने पुराने नोट जमा करने की अनुमति क्‍यों नहीं दिए जाने पर जवाब देंगे।  एक याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और आरबीआई को इस संबंध में नोटिस भेजा था।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल जनहित याचिका में कहा गया है कि देश के प्रधानमंत्री और आरबीआई ने घोषणा की थी कि जो लोग किसी कारण से 31 दिसंबर 2016 तक पुराने 500 और 1000 के नोट जमा नहीं करा पाए वो 31 मार्च 2017 तक आरबीआई की शाखाओं में अपने पुराने नोट जमा करा सकेंगे। लेकिन बाद में आरबीआई ने यह छूट सिर्फ एनआरआई को ही दी। आम लोगों के लिए इसे बंद कर दिया गया।

Latest Business News