A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्रिपुरा में 2752 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे 9 नेशनल हाईवे, बांग्लादेश तक सफर होगा आसान

त्रिपुरा में 2752 करोड़ रुपये की लागत से बनेंगे 9 नेशनल हाईवे, बांग्लादेश तक सफर होगा आसान

इन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में 2752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कुल 262 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को बनाया जाएगा। आधारशिला रखे जाने के समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब करेंगे। नौ हाईवे परियोजनाएं पूरी होने पर, अंतर्राज्यीय और बांग्लादेश तक संपर्क में आसानी होगी।

<p>त्रिपुरा में बनेंगे 9...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE त्रिपुरा में बनेंगे 9 हाईवे 

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को त्रिपुरा 9 राष्ट्रीय राजमार्ग प्रोजेक्ट की आधार शिला रखने जा रहे हैं। इन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में 2752 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की कुल 262 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को बनाया जाएगा। आधारशिला रखे जाने के समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब करेंगे। नौ हाईवे परियोजनाएं पूरी होने पर, अंतर्राज्यीय और बांग्लादेश तक संपर्क में आसानी होगी। इससे राज्य का पर्यटन क्षेत्र भी मजबूत होगा। वहीं उत्तरपूर्व के कई हिस्सों की बाकी देश से कनेक्टिविटी और ज्यादा बेहतर हो जाएगी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नई परियोजनाओं के पूरा होने पर त्रिपुरा के पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थलों तक आने-जाने की सुविधा बेहतर होगी। इससे क्षेत्र में रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। परियोजनाओं से वाहनों की यात्रा के समय और रख-रखाव लागत और ईंधन की खपत में कमी आएगी। परियोजनाओं के लागू होने से इलाके की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। ये नेशनल हाईवे, कृषि वस्तुओं के परिवहन में सुधार करेंगे और अधिक से अधिक बाजारों तक पहुंच बनाएंगे, जिससे माल और सेवाओं की लागत कम होगी। ये स्वास्थ्य देखभाल और आपातकालीन सेवाओं के लिए आसान और त्वरित पहुंच भी बनाएंगे। इससे त्रिपुरा राज्य की जीडीपी को गति मिलेगी।

सरकार उत्तर पूर्वी राज्यो में विकास को तेज करने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने पर लगातार काम कर रही है। उत्तर पूर्वी राज्यो में हाईवे का विकास कर न केवल देश के अन्य हिस्सों को इन क्षेत्रों से जोड़ने का काम जारी ही, वहीं इन सड़कों से पड़ोसी देशों से भी कनेक्टिविटी बेहतर की जा रही है। नए राज मार्ग जहां बांग्लादेश से आवाजाही आसान बनाएंगे वहीं सरकार भारत म्यांमार-थाइलैंड हाईवे प्रोजेक्ट में तेजी पर जोर दे रही है। ये हाइवे प्रोजेक्ट करीब 14 सौ किलोमीटर लंबा है।

Latest Business News