A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब ATM से मिलेगा रेल टिकट, स्‍टेशनों के टिकट काउंटर की भीड़ से मिलेगी निजात

अब ATM से मिलेगा रेल टिकट, स्‍टेशनों के टिकट काउंटर की भीड़ से मिलेगी निजात

रेल टिकट लेने के लिए अब आपको भीड़ भरे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, भारतीय रेल ने अब ATM के जरिए रेल टिकट उपलब्‍ध करवाने का निर्णय लिया है।

अब ATM से मिलेगा रेल टिकट, स्‍टेशनों के टिकट काउंटर की भीड़ से मिलेगी निजात- India TV Paisa अब ATM से मिलेगा रेल टिकट, स्‍टेशनों के टिकट काउंटर की भीड़ से मिलेगी निजात

नई दिल्ली। रेल टिकट लेने के लिए अब आपको स्‍टेशन के भीड़ भरे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, भारतीय रेल ने अब ATM के जरिए रेल टिकट उपलब्‍ध करवाने का निर्णय लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे ने साल 2016 में इसके लिए भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के साथ एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था। इसके परिणाम अब आने लगे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे बोर्ड और SBI के अधिकारियों के बीच जो चर्चा हुई उसके मुताबिक, सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम (CRIS) ने सॉफ्टवेयर तैयार करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें : शुरू हुई 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली ‘अंत्योदय एक्सप्रेस’, इन सुविधाओं से है लैस

ATM से मिलेंगे जनरल टिकट

  • आपको इन ATM से जनरल टिकट मिल सकेंगे।
  • इसके लिए पहले SBI के ATM इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाएंगे ताकि उनमें से नोटों की ही तरह टिकट भी निकल सकें।
  • हालांकि, यह सुविधा लोगों को जल्द से जल्द मिले इसके लिए रेलवे जल्द ही कुछ प्रमुख ATM के साथ ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगाने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें : रेलवे ने जारी की नई कैटरिंग पॉलिसी, ट्रेन में सिर्फ 7 रुपए में कॉफी तो 50 में वेज और 55 रुपए में मिलेगी नॉन वेज थाली

झारखंड के टाटानगर स्‍टेशन पर लगी है मशीन

  • पिछले दिनों झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर SBI ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगाई है।
  • इसका इस्तेमाल टिकट खरीदने के लिए किया जा रहा है।
  • यात्रियों की सुविधा के लिए इस मशीन से टिकट प्रिंट होकर आ जाता है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो भी आप टिकट ले सकते हैं क्योंकि इसमें सिक्के या नोट डालने पर भी टिकट निकल सकता है।

Latest Business News