A
Hindi News पैसा बिज़नेस चुनाव से पहले प्याज 2 साल के ऊपरी स्तर पर, दिल्ली में 50 रुपए किलो हुआ भाव

चुनाव से पहले प्याज 2 साल के ऊपरी स्तर पर, दिल्ली में 50 रुपए किलो हुआ भाव

प्याज का भाव थोक मार्केट में जहां 2 साल के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई हैं वहीं रिटेल मार्केट में इसका कीमतें 50 रुपए किलो तक पहुंच गई हैं।

चुनाव से पहले प्याज 2 साल के ऊपरी स्तर पर, दिल्ली में 50 रुपए किलो हुआ भाव- India TV Paisa चुनाव से पहले प्याज 2 साल के ऊपरी स्तर पर, दिल्ली में 50 रुपए किलो हुआ भाव

नई दिल्ली। देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्याज का भाव एक बार फिर से सुर्खियों में आ चुका है। थोक मार्केट में कीमतें जहां 2 साल के ऊपरी स्तर तक पहुंच गई हैं वहीं रिटेल मार्केट में इसका भाव 50 रुपए किलो तक आ गया है। 2 दिन पहले ही सरकार ने कहा था कि खरीफ प्याज की आवक बढ़ने के बाद इसकी कीमतों में नरमी आ सकती है।

प्याज के कारोबार के लिए देशभर में सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में इस हप्ते प्याज का अधिकतम भाव 3251 रुपए प्रति क्विंटल और औसत भाव 2900 रुपए प्रति क्विटंल दर्ज किया गया है जो करीब 2 साल में सबसे अधिक भाव है। थोक बाजार में कीमतों में आई इस तेजी की वजह से रिटेल मार्केट में भी प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली में प्याज का रिटेल भाव 50 रुपए दर्ज किया गया, दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश के शिमला, पंजाब के भटिंडा में भी भाव 50 रुपए प्रति किलो रहा।

देश में इस साल प्याज का रिकॉर्ड उत्पादन है लेकिन निर्यात में जोरदार बढ़ोतरी देखी जा रही है जिस वजह से कीमतों में तेजी है। चालू वित्तवर्ष 2017-18 के पहले 4 महीने यानि अप्रैल से जुलाई के दौरान देश से 12.29 लाख टन प्याज निर्यात हो चुका है जो पिछले वित्तवर्ष की समान अवधि के मुकाबले करीब 56 फीसदी अधिक है, पिछले साल अप्रैल से जुलाई के दौरान देश से 7.88 लाख टन प्याज का एक्सपोर्ट हुआ था।

Latest Business News