A
Hindi News पैसा बिज़नेस मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा, सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा प्रोसेस

मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा, सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा प्रोसेस

ईपीएफओ की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा।

खुशखबरी! मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा, सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा प्रोसेस- India TV Paisa खुशखबरी! मई से ऑनलाइन निकाल सकेंगे ईपीएफ का पैसा, सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा प्रोसेस

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। इसके साथ ही ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा। फिलहाल ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा लाभ उपलब्ध कराने के लिए लगभग एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं।

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा, सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। उसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है।

तस्वीरों में जानिए कैसे पता करें अपना PF बैलेंस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सिर्फ तीन घंटे में मिल जाएगा पैसा

  • ईपीएफओ की यह महत्वाकांक्षी योजना है कि आवेदन भरने के कुछ ही घंटों बाद दावों का निपटान हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के तीन घंटे के भीतर ईपीएफ निकासी के निपटान की योजना है।
  • ईपीएफओ को पेंशन या ईपीएफ निकासी के निपटान के लिए आवेदन जमा होने की तिथि से 20 दिन के भीतर सभी दावों के निपटान की आवश्यकता है।
  • पायलट परियोजना के तहत ईपीएफओ पहले ही करीब 50 क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ चुका है।

Latest Business News