A
Hindi News पैसा बिज़नेस जून में ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में नरमी: मॉनस्टर डॉट कॉम

जून में ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में नरमी: मॉनस्टर डॉट कॉम

देश में विभिन्न क्षेत्र की ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में जून में नरमी आई है।इसकी मुख्य वजह सूचना प्रौद्योगिकी, उत्पादन और विनिर्माण का धीमा पड़ना है।

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और प्रोडक्शन सेक्टर में सुस्ती, ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में आई नरमी- India TV Paisa इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और प्रोडक्शन सेक्टर में सुस्ती, ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में आई नरमी

नई दिल्ली। देश में विभिन्न क्षेत्र की ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियों में जून में नरमी आई है। इसके पीछे मुख्य वजह सूचना प्रौद्योगिकी, उत्पादन और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों का धीमा पड़ना है। ऑनलाइन नियुक्ति मंच मॉनस्टर डॉट कॉम के नवीनतम मॉनस्टर रोजगार सूचकांक (एमईआई) के अनुसार पिछले महीने नियुक्ति गतिविधियों में सालाना आधार पर 17 फीसदी वृद्धि देखी गई है। जबकि इसी सूचकांक के अनुसार मई में यह आंकड़ा 27 फीसदी था।

कंपपी के प्रबंध निदेशक संजय मोदी ने कहा, जून 2016 के लिए एमईआई इंगित करता है कि भारत में विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार वृद्धि में नरमी आई है। विभिन्न क्षेत्रों में से सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नियुक्ति गतिविधि 40 फीसदी रही जो मई 2016 की तुलना में 22 फीसदी कम है। इसी तरह विनिर्माण क्षेत्र में भी नियुक्ति गतिविधि 14 फीसदी कम रही।

तस्वीरों में देखिए काम करने के लिहाज से टॉप 5 कंपनियां

India's best employers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

भारत में वृद्धि अब बेहतर तरीके से, रोजगार वृद्धि जरुरी: क्रिसिल

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा, भारत में अब आर्थिक वृद्धि बेहतर तरीके से हो रही है और वृद्धि चक्र की तेजी के लिए राजकोषीय व मौद्रिक प्रोत्साहनों का इस्तेमाल करने के बजाये आर्थिक प्रणाली को दुरुस्‍त करने और बुनियादी सुधारों का रास्ता अपनाया जा रहा है। क्रिसिल की एक ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में, सबसे सकारात्मक बदलाव यह आया है कि अब नीतियों का जोर सस्ती लोकप्रियता हासिल करना या चक्रीय वृद्धि के लिए राजकोषीय या मौद्रिक तरीकों का इस्तेमाल करना नहीं रह गया है। बल्कि वृद्धि के रुझानों को सुधारने के लिए व्यवस्था की कमियों को दुरुस्‍त करने और बुनियादी सुधारों पर ध्यान है।

यह भी पढ़ें- भारत में बेहतर तरीके से हो रही है वृद्धि, अब रोजगार बढ़ाने की है जरूरत: क्रिसिल

यह भी पढ़ें- SURPRISED! – अमेजन, फेसबुक के बजाय RBI के लिए काम करना पसंद करते हैं भारतीय स्टूडेंट्स, लिस्ट में टॉप पर गूगल और एप्पल

Latest Business News