A
Hindi News पैसा बिज़नेस ओपेक और सहयोगी देश तेल उत्पादन बढ़ाने को सहमत, क्या घटेंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें?

ओपेक और सहयोगी देश तेल उत्पादन बढ़ाने को सहमत, क्या घटेंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें?

तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और रूस की अगुवाई में सहयोगी देशों ने बुधवार को धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाने को लेकर सहमति जतायी।

<p>ओपेक और सहयोगी देश...- India TV Paisa Image Source : PIXABAY ओपेक और सहयोगी देश तेल उत्पादन बढ़ाने को सहमत, क्या घटेंगी पेट्रोल डीजल की कीमतें? 

फ्रैंकफर्ट। तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और रूस की अगुवाई में सहयोगी देशों ने बुधवार को धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाने को लेकर सहमति जतायी। इसका कारण कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार और ईंधन मांग में तेजी आना है। तेल निर्यातक देशों के संगठन तथा सहयोगी देशों को ओपेक प्लस के नाम से जाना जाता है। ओपेक प्लस देशों द्वारा उत्पादन बढ़ाने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है। लेकिन डॉलर की मजबूती के चलते भारत पर इसका अधिक असर दिखने की संभावना नहीं दिख रही है।

समूह ने ‘ऑनलाइन ’ बैठक में एक अक्टूबर से प्रतिदिन 4,00,000 बैरल तेल उत्पादन जोड़ने की पहले की योजना पर सहमति जतायी। ओपेक और सहयोगी देशों ने पिछले साल ‘लॉकडाउन’ और यात्रा पाबंदियों के कारण ईंधन की मांग में कमी को देखते हुए उत्पादन में कटौती की थी। वे अब धीरे-धीरे उत्पादन में कटौती को समाप्त कर रहे हैं। 

बैठक से पहले तेल की कीमत में नरमी रही। तेल की कीमत न्यूयार्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में 1.6 प्रतिशत घटकर 67.40 डॉलर प्रति बैरल रही। वहीं वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड 1.4 प्रतिशत घटकर 70.67 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। ओपेक और सहयोगी देशों ने जुलाई में यह योजना बनाई थी कि जब तक पिछले साल के उत्पादन की कटैाती पूरी नहीं हो जाती है तब तक वह हर महीने चार लाख बैरल प्रतिदिन उत्पादन को बढ़ायेगी। समूह हर महीने बैठक कर बाजार और उत्पादन के स्तर पर नजर रख रहा है। दुनिया के देशों में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप पर उसकी नजर है कि क्या यह फिर से आर्थिक गतिविधियों को कमजोर करेगा। 

भारत में घोषित हुई पेट्रोल डीजल की कीमतें

पेट्रोल डीजल की कीमतों में बुधवार को आई गिरावट के बाद आज तेल कंपनियों ने ग्राहकों को मायूस कर दिया है। इंडियन आयल (IOC) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। कल पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 15-15 पैसे की कमी की गई थी। इससे पहले, पिछले सप्ताह मंगलवार को भी दोनों ईंधन की कीमतों में इतनी की कमी की गई थी। पिछले एक पखवाड़े में अब तक डीजल 1.10 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो चुका है। दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां कच्चे तेल की कीमतों में बुधवार को गिरावट का रुख रहा। कीमतों की बात की जाए तो 17 जुलाई के बाद से पेट्रोल के दाम नहीं बढ़े हैं। करीब 1 महीने तक पेट्रोल के दाम स्थिर रहे थे और फिर इनकी कीमतों में गिरावट आई थी। दिल्ली में गुरुवार को इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल 101.34 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा। डीजल का दाम भी 88.77 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहा। मुंबई में भी पेट्रोल 107.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.33 पैसे प्रति लीटर है।

Latest Business News