A
Hindi News पैसा बिज़नेस Go Ahead - पतंजलि के आटा नूडल्स के लिए 3000 करोड़ का बाजार तैयार!

Go Ahead - पतंजलि के आटा नूडल्स के लिए 3000 करोड़ का बाजार तैयार!

मैगी की वापसी से पहले पतंजलि बाजार में आटा नूडल्स उतराने की तैयारी कर रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस प्रोडक्ट के लिए करीब 3,000 करोड़ का बाजार खुला है।

Go Ahead – पतंजलि के आटा नूडल्स के लिए 3000 करोड़ का बाजार तैयार!- India TV Paisa Go Ahead – पतंजलि के आटा नूडल्स के लिए 3000 करोड़ का बाजार तैयार!

नई दिल्ली: मैगी की वापसी से पहले पतंजलि आयुर्वेद बाजार में आटा नूडल्स उतराने की तैयारी कर रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस नए प्रोडक्ट के लिए करीब 3,000 करोड़ का बाजार खुला है। वो ऐसे मैगी विवाद से पहले देश में करीब 4,000 करोड़ रुपए का नूडल्स कारोबार था, जिसमें 70 फीसदी हिस्सेदारी अकेले मैगी की थी। मैगी के बाजार से चले जाने के बाद कोई नया प्रोडक्ट फिलहाल बाजार में नहीं आया है। इसका साफ मतलब है कि पतंजलि आयुर्वेद की आटा मैगी के लिए देश में बड़ा बाजार उपलब्ध है। दूसरी ओर जब नैस्ले मैगी को दोबारा बाजार में लाएगी तो उसे दो बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। पहला बैन की वजह से ग्राहकों के बीच खराब हुई छवि को सुधार भरोसा पैदा करना होगा और दूसरी ओर पतंजलि के सस्ते नूडल्स से निपटने की चुनौती होगी।

इन कंपनियों से करना होगा मुकाबला

देश की एफएमसीजी कंपनी आईटीसी के मुताबिक देश के नूडल्स बाजार पर अकेले मैगी का कब्जा है। वहीं आईटीसी की येप्पी नूडल्स की 18 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। बचे हुए 12 फीसदी बाजार में हिंदुस्तान यूनिलिवर की नॉर सूपी नूडल्स, जीएसके की हॉरलिक्स और इंडो निशान की टॉप रोमन नूडल्स की बिक्री होती है।

पतंजलि आयुर्वेद की क्या है तैयारी 

पतंजलि आयुर्वेद की मैगी नूडल्स के मुकाबले 30 फीसदी कम दाम पर आटा नूडल्स लॉन्च करने की योजना है। अगले 15 दिनों के दौरान पतंजलि आयुर्वेद नूडल्स को बाजार में उतार सकती है। पतंजलि आयुर्वेद की डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी पिट्टी ग्रुक के सीईओ आदित्य पिट्टी ने कहा कि वेज आटा नूडल्स का 70 ग्राम के पैकेट की कीमत 15 रुपए होगी। जबकि मैगी के वेज आटा नूडल्स के 80 ग्राम के पैकेट की कीमत 25 रुपए है। ऐसे में बेहतर क्वालिटी और सस्ता होने की वजह से दूसरे ब्रैंडों को कड़ी चुनौती देगा। पिट्टी के मुताबिक अगले 10-15 दिनो के दौरान पतंजलि मैगी बाजार में उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि 13 अगस्त को बंबई उच्च न्यायालय ने मैगी नूडल्स के उत्पादन, वितरण, बिक्री और निर्यात पर लगे प्रतिबंध खारिज कर दिया था। उच्च न्यायालय ने मैगी के सैमपल्स को मोहाली, जयपुर और हैदराबाद के प्रयोगशालाओं जांच करने का आदेश दिया था। इस जांच में मैगी सही पाई गई तो ही उत्पादन शुरु करने की अनुमति मिलेगी।

त्योहारी सीजन खत्म होने से पहले मैगी की वापसी मुश्किल

नेस्ले इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि अगर मैगी में स्वीकार्य सीमा के अंदर लेड की मात्रा पाई जाती है, तो उत्पादन दोबारा शुरु हो सकता है। लेकिन उत्पादों को नए सिरे तीन प्रयोगशालाओं के परीक्षण से गुजरना होगा। अगर वहा से हरी झंडी मिल जाती है तो मैगी की बिक्री शुरु की जा सकती है। लेकिन एक्सपर्ट्स मानते है कि इसमें अभी और समय लगेगा। ऐसे में पतंजलि आयुर्वेद के लिए बाजार में नूडल्स को उतारने का सुनहरा मौका है।

वित्त वर्ष 2016 के लिए रेवैन्यू लक्ष्य 5,000-6,000 करोड़ रुपए

एडलवाइस सिक्योरिटीज की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पतंजलि ने मैगी विवाद के बाद ही बाजार में नूडल्स उतारने की तैयरी शुरु कर दी थी और इसके लिए तैयार है। उत्पाद को अनुमति के लिए भेज दिया गया है। उम्मीद है कि पतंजलि आयुर्वेद आटा नूडल्स को एक महीने के अंदर बाजार में आ जाएगा। एडलवाइस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पतंजलि ने वित्त वर्ष 2016 के लिए 5,000 करोड़ रुपए रेवेन्यु का लक्ष्य रखा है, जिसको हालिस कर लेगा। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का रेवेन्यु 2,000 करोड़ रुपए का था। रिपोर्ट के मुताबिक एक कंपनी की इकाई होने के बावजूद, पतंजलि बाबा रामदेव के उपभोक्ता केंद्रित विचारधाराओं का पालन करता है।

Latest Business News