A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्योहारी सीजन में मिलेगी राहत: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, आगे दाम घटने की उम्मीद

त्योहारी सीजन में मिलेगी राहत: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, आगे दाम घटने की उम्मीद

 पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही, लेकिन आगे फिर तेल के दाम घटने की संभावना बनी हुई है। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अगर अगले सप्ताह से पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर कटौती का सिलसिला शुरू होता है तो त्योहारी सीजन में इससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

petrol diesel price- India TV Paisa petrol diesel price

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही, लेकिन आगे फिर तेल के दाम घटने की संभावना बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सप्ताह बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के वायदा भाव में करीब चार फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद घरेलू तेल विपणन कंपनियां फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती कर सकती हैं। बाजार विश्लेषक बताते हैं कि अगर अगले सप्ताह से पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर कटौती का सिलसिला शुरू होता है तो त्योहारी सीजन में इससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम रविवार को लगातार दूसरे दिन पूर्ववत क्रमश: 74.34 रुपए, 77.03 रुपए, 80.00 रुपए और 77.28 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 67.24 रुपए, 69.66 रुपए, 70.55 रुपए और 71.09 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं।

बता दें कि सितंबर महीने में पेट्रोल के दाम में दो रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है और डीजल के दाम में भी तकरीबन दो रुपए प्रति लीटर से ज्यादा की वृद्धि हुई है। दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 31 अक्टूबर को क्रमश: 72.01 रुपए, 74.71 रुपए, 77.67 रुपए और 74.80 रुपए प्रति लीटर था। चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 65.25 रुपए, 67.63 रुपए, 68.41 रुपए और 68.94 रुपए प्रति लीटर था। 

एसएमएस से पता कर सकते हैं अपने शहर का रेट

भारत के अन्य शहरों में आज पेट्रोल-डीजल का रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें। आप SMS के जरिए भी पेट्रोल-डीजल का रेट चेक कर सकते हैं। बता दें कि उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमत जान सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। इंडियन ऑयल ग्राहक RSP 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP 9223112222 पर भेजना होगा, एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE 9222201122 पर भेजना होगा।

इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी के उछाल साथ 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक गया था। यह 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी। हालांकि, उसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार गिरावट का दौर जारी रहा है। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को इंटरकांटिनेंटलएक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की गिरावट के साथ 61.88 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि इससे पिछले सप्ताह के मुकाबले बेंट क्रूड का भाव 2.40 डॉलर प्रति बैरल यानी 3.89 फीसदी टूटा है। पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड का नवंबर अनुबंध 64.28 डॉलर पर बंद हुआ था। सऊदी अरामको पर हमले के बाद तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के बाद अब तक ब्रेंट क्रूड का भाव आठ डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरा है।

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम

बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा होती है। पेट्रोलियम कंपनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है।

Latest Business News