A
Hindi News पैसा बिज़नेस ईंधन में एक्‍साइज ड्यूटी की तुलना में अधिक हुई कटौती, पेट्रोल 2.50 रुपए और डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

ईंधन में एक्‍साइज ड्यूटी की तुलना में अधिक हुई कटौती, पेट्रोल 2.50 रुपए और डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

सरकार द्वारा वाहन ईंधन पर कल की गई एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद आज से पेट्रोल 2.50 रुपए लीटर सस्ता हो गया है।

ईंधन में एक्‍साइज ड्यूटी की तुलना में अधिक हुई कटौती, पेट्रोल 2.50 रुपए और डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता- India TV Paisa ईंधन में एक्‍साइज ड्यूटी की तुलना में अधिक हुई कटौती, पेट्रोल 2.50 रुपए और डीजल 2.25 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता

नई दिल्‍ली। सरकार द्वारा वाहन ईंधन पर कल की गई एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद आज से पेट्रोल 2.50 रुपए लीटर सस्ता हो गया है। वहीं डीजल कीमतों में 2.25 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है। देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के अनुसार दिल्ली में अब पेट्रोल 68.38 रुपए प्रति लीटर हो गया है। अभी तक यह 70.88 रुपए लीटर था। इसी तरह डीजल 59.14 रुपए से घटकर 56.89 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है।

सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में दो रुपए प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी। पिछले तीन महीनों में ईंधन कीमतों में हुई बढ़ोतरी से राहत के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। आईओसी के निदेशक वित्‍त एके शर्मा ने कहा कि वैट के प्रभाव को शामिल करने के बाद खुदरा मूल्य में एक्‍साइज ड्यूटी से अधिक कटौती हुई है।

ईंधन पर एक्‍साइज ड्यूटी रिफाइनरी गेट पर लगती है। स्थानीय बिक्रीकर या वैट रिफाइनरी पर कुल लागत, एक्‍साइज ड्यूटी और डीलरों को दिए गए कमीशन के आधार पर लगाया जाता है। कल तक दिल्ली में पेट्रोल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) 15.07 रुपए प्रति लीटर था, जो अब 14.54 रुपए लीटर रह गया है। इसी तरह डीजल पर वैट 8.73 रुपए से घटकर 8.41 रुपए प्रति लीटर रह गया है। एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से आम लोगों को कुछ राहत मिली है क्योंकि ईंधन की कीमतों में चार जुलाई से लगातार बढ़ोतरी हो रही थी।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 7.8 रुपए बढ़कर 70.88 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था। यह अगस्त, 2014 के बाद पेट्रोल का सबसे ऊंचा स्तर था। इसी तरह उस समय से डीजल के दाम 5.7 रुपए बढ़कर 59.14 रुपए के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए थे। एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से सरकार के राजस्व पर सालाना 26,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। वहीं चालू वित्‍त वर्ष के शेष महीनों में सरकार पर कुल 13,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

पेट्रोल-डीजल के नए भाव

Latest Business News