A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोदी ने कहा- भारत में बनाने हैं 2-3 स्विटजरलैंड, इंडस्ट्रियलिस्ट को भारत में निवेश के लिए किया आमंत्रित

मोदी ने कहा- भारत में बनाने हैं 2-3 स्विटजरलैंड, इंडस्ट्रियलिस्ट को भारत में निवेश के लिए किया आमंत्रित

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में ही दो से तीन स्विटजरलैंड बनाने हैं। भारत में मैन्युफैक्चरिंग और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

Modi in Switzerland: पीएम ने कहा- भारत में बनाने हैं 2-3 स्विटजरलैंड, निवेश के लिए इंडस्ट्रियलिस्ट को किया आमंत्रित- India TV Paisa Modi in Switzerland: पीएम ने कहा- भारत में बनाने हैं 2-3 स्विटजरलैंड, निवेश के लिए इंडस्ट्रियलिस्ट को किया आमंत्रित

जेनेवा(स्विटजरलैंड)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत में ही दो से तीन स्विटजरलैंड बनाने हैं। पीएम मोदी ने स्विटजरलैंड के इंडस्ट्रियलिस्ट से भारत में डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरिंग और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान स्विटजरलैंड के प्रमुख इंडस्ट्रियलिस्ट के साथ विस्तृत बातचीत की। इनमें एबीबी, लाफार्ज, नोवार्तिस, नेस्ले, रिऐटर और रोचे आदि शामिल हैं।

इंडस्ट्रियलिस्ट की गोलमेज बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने स्विस घड़ी इंडस्ट्री से कहा कि उनकी घड़ियों पर लगने वाला हीरा गुजरात से आता है इसलिए मैं आपकी चिंताओं को लेकर पूरी तरह से संवेदनशील हूं। उन्होंने इंडस्ट्रियलिस्ट और बिजनेसमैन से कहा, मेरे देश में दो से तीन स्विटजरलैंड बनाने की जरूरत है। इसलिए भागीदारी के लिए व्यापक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा, हमें वैश्विक स्तर का विनिर्माण चाहिए। ऐसे में कौशल विकास का स्विटजरलैंड का मॉडल हमारे लिए काफी उपयुक्त रहेगा।

तस्वीरों में देखिए पीएम मोदी की विदेश यात्रा

Modi visits

Pakistan Visit

Afghanistan Visit

UK Visit

Russia

Mauritius

मोदी ने कहा कि भारत केवल 1.25 अरब लोगों का बाजार ही नहीं है बल्कि हमारे पास कौशल भी है और ऐसी सरकार है जो कि उद्योग-धंधों के लिए खुला दिमाग रखती है। इस दौरान उनकी बातचीत और विचार विमर्श दोनों देशों के बीच व्यापार सहयोग बढ़ाने के तौर तरीकों पर केंद्रित रहा। मोदी ने इस दौरान उद्यमियों को कारोबार परिवेश को बेहतर बनाने और कारोबार करना सुगम बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में भी बताया। प्रधानमंत्री ने स्विटजरलैंड के इंडस्ट्रियलिस्ट से कहा कि वह भारत में निवेश संभावनाओं का पता लगाएं।

Latest Business News