A
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम मोदी 5 अप्रैल को लॉन्च करेंगे 'स्टैंड अप इंडिया' स्कीम

पीएम मोदी 5 अप्रैल को लॉन्च करेंगे 'स्टैंड अप इंडिया' स्कीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अप्रैल को ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम को लॉन्च करेंगे। इस योजना के तहत एससी, अनुसूचित एसटी और महिलाएं लोन का फायदा उठा सकेंगी।

Stand Up Entrepreneurs: मोदी मंगलवार को लॉन्च करेंगे ‘स्टैंड अप इंडिया’, महिलाओं को मिलेगा 1 करोड़ रुपए तक लोन- India TV Paisa Stand Up Entrepreneurs: मोदी मंगलवार को लॉन्च करेंगे ‘स्टैंड अप इंडिया’, महिलाओं को मिलेगा 1 करोड़ रुपए तक लोन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अप्रैल को ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम को लॉन्च करेंगे। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिलाएं सस्ते लोन का फायदा उठा सकेंगी। इससे स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस स्कीम के अंतर्गत उद्यमी को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का कर्ज सरकार देगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री नोएडा में पांच अप्रैल को ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना और वेब पोर्टल शुरू करेंगे। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री समेत अन्य शामिल होंगे।

10 लाख से 1 करोड़ तक मिलेगा लोन

मोदी की अध्यक्षता में जनवरी में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना को मंजूरी मिली थी। यह स्कीम अनुसूचित जाति (एस), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिला उद्यमियों को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के लिए है। स्कीम को 1.25 लाख बैंक शाखाओं के जरिए लागू किया जाएगा। इसमें बैंक सबसे आसान ब्याज दर पर लोन देंगे। योजना के तहत प्राइवेट सेक्टर समेत सभी बैंकों की शाखाएं कम से कम एक अनुसूचित जाति-जनजाति और एक महिला उद्यमी को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का लोन उपलब्ध कराएंगी।

तस्वीरों में देखिए मोदी की विदेश यात्रा

Modi visits

Pakistan Visit

Afghanistan Visit

UK Visit

Russia

Mauritius

भारत में हैं 19,400 स्टार्टअप्स

भारत में 19,400 टेक्नोलॉजी-इनेबल्‍ड स्टार्टअप्‍स हैं, लेकिन उन इन्वेस्टर्स के लिए, जिन्होंने शुरुआत में निवेश किया था, उनके लिए एक्जिट वैल्यूएशन अभी भी कम बनी हुई है। यह बात सरकार ने अपने इकोनॉमिक सर्वे 2016 में कही है। इकोनॉमिक सर्वे 2015-16 में कहा गया है कि देश में स्टार्टअप सेक्टर असामान्य गतिशीलता का साक्षी है, यहां सबसे ज्‍यादा फोकस ई-कॉमर्स और फाइनेंशियल सर्विसेस पर है।

यह भी पढ़ें: भारत की आर्थिक ग्रोथ पर सवाल उठाने वालों को मोदी का करारा जवाब
यह भी पढ़ें:
Jobs: सरकार भर्ती परीक्षा के अंकों को प्राइवेट सेक्टर के साथ करेगी साझा, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Latest Business News