A
Hindi News पैसा बिज़नेस पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास, 40 मिनट में पूरा होगा दिल्‍ली से मेरठ का सफर

पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास, 40 मिनट में पूरा होगा दिल्‍ली से मेरठ का सफर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि विकास का रथ यूं ही तेजी से बढ़ता रहेगा।

पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास, 40 मिनट में पूरा होगा दिल्‍ली से मेरठ का सफर- India TV Paisa पीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास, 40 मिनट में पूरा होगा दिल्‍ली से मेरठ का सफर

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि विकास का रथ यूं ही तेजी से बढ़ता रहेगा। सड़क से जुड़ना मतलब विकास से जुड़ना है। उन्‍होंने कहा कि हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दी गति को आगे बढ़ा रहे हैं। हाइवे से जुड़कर गांव का विकास होता है। यह रास्ता नहीं, विकास का राजमार्ग है। इससे उत्तराखंड का विकास होगा। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महेश शर्मा भी मौजूद थे। पीएम ने आगे कहा कि हमारा स्वभाव संकट को अवसर में बदलने का है। इससे उत्तराखंड का भी विकास होगा। टूरिज्म में भी इस हाइवे के बनने के बाद बढ़ोत्‍तरी होगी। हमारी योजना गरीबों को रोजगार देने की है। यही नहीं हमारी योजना नदियों को जोड़ने की भी है।

40 मिनट में पहुंचेंगे दिल्‍ली से मेरठ

इस एक्‍सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्‍ली से मेरठ सिर्फ 40 मिनट में ही पहुंच जाएंगे। यह 7,566 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला 74 किलोमीटर लंबा 14 लेन का दिल्ली-डासना-मेरठ सुपर हाइवे होगा। इसके साथ ही एनएच-24 पर 22 किमी लंबे डासना-हापुड़ रोड के चौड़ीकरण के काम की भी शुरुआत होगी।

 दिल्‍ली को मिलेंगे सेटेलाइट टाउन

पीएम ने कहा कि दिल्‍ली में आबादी बढ़ रही है, इसलिए यह जरूरी हो गया है कि दिल्‍ली के बाहर सेटेलाइट टाउन विकसित किए जाएं। इस तरह के एक्‍सप्रेस वे यही काम करेंगे। इससे दिल्‍ली का विकास मेरठ तक नजर आएगा और मेरठ भी तरक्‍की करेगा।

कम होगी शहरों के बीच की दूरी

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने कहा कि इस एक्‍सप्रेस-वे के बनने से दिल्‍ली और मेरठ के बीच का सफर 40 से 45 मिनट हो जाएगा। अभी मेरठ से दिल्‍ली की दूरी ढाई से तीन घंटे में तय होती है। वहीं दिल्‍ली और देहरादून के बीच की दूरी करीब तीन घंटे की हो जाएगी।

दिल्‍ली से मेरठ आना-जाना होगा आसान

गडकरी ने कहा कि अभी दिल्‍ली से मेरठ आने के लिए एनएच-58 ही एक रूट है, जो कई जगहों पर जाम रहता है। इस वजह से मेरठ से दिल्‍ली आने जाने वालों को बड़ी मुश्किल होती है। यही वजह है कि दिल्‍ली से मेरठ के बीच एक एक्‍सप्रेस-वे की जरूरत महसूस की गई और इसी के मुताबिक प्रोजेक्‍ट तैयार किया गया।

Latest Business News