A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में हुआ बड़ा बदलाव, इंश्योरेंस कंपनी को 48 घंटे के अंदर करना होगा क्लेम अप्रूव

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में हुआ बड़ा बदलाव, इंश्योरेंस कंपनी को 48 घंटे के अंदर करना होगा क्लेम अप्रूव

कोविड 19 से लड़ रहे हेल्थ वर्कर्स के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज इंश्योरेंस स्कीम के क्लेम प्रोसेस में बदलाव किया गया है।

PMGKP Insurance Company to approve and settle the claims within a period of 48 hours- India TV Paisa Image Source : PTI PMGKP Insurance Company to approve and settle the claims within a period of 48 hours

नई दिल्‍ली। देश इस समय कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना के संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ऐसी कठिन परिस्थितियों में अपनी चिंता ना करते हुए डॉक्‍टर्स और मेडिकल स्‍टाफ लगातार स्थिति को बेहतर करने के लिए प्रयासरत हैं। कोरोना की इस लड़ाई में डॉक्‍टर्स और मेडिकल स्टाफ का हौसला बढ़ाने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 30 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत की गई थी। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि इस योजना के क्लेम करने के 48 घंटे के अंदर ही अप्रूव करना होगा।

सोमवार को जारी किए गए आदेश में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि कोविड 19 से लड़ रहे हेल्थ वर्कर्स के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज इंश्योरेंस स्कीम के क्लेम प्रोसेस में बदलाव किया गया है। क्लेम को अब जिलाधिकारी से प्रमाणित कराने के 48 घंटे के अंदर अप्रूव करना होगा।

इस स्कीम की शुरुआत 30 मार्च 2020 को हुई थी। इस स्कीम के जरिए हेल्थ वर्कर्स को 50 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवर मिलता है। प्राइवेट, सरकारी, रोजाना पैसे पर काम करने वाले, एडहॉक पर काम करने वाले ऐसे हेल्थ वर्कर्स जो कोविड-19 के इलाज के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं उन्हें इस स्कीम का फायदा मिलेगा। इस स्कीम को 24 अप्रैल 2021 के बाद एक बार फिर से 180 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: मई में वाहनों की बिक्री के आंकड़े आए सामने, Maruti और Tata ने बेचे इतने वाहन

यह भी पढ़ें:किसानों को मिला इफ्को की ओर से शानदार तोहफा

यह भी पढ़ें: ट्रांसपोर्ट मंत्रालय का बड़ा कदम, इन वाहनों को आरसी व नवीकरण शुल्‍क से मिलेगी छूट

यह भी पढ़ें: भारत के लिए आया नया अनुमान, Moody's ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: PNB ने अपने ग्राहकों को दिया तोहफा, ब्‍याज दर में की इतनी कटौती

यह भी पढ़ें: RBI ने किया इस बैंक का लाइसेंस रद्द, पर्याप्‍त पूंजी और कमाई की संभावना हो चुकी है खत्‍म

Latest Business News