A
Hindi News पैसा बिज़नेस खुशखबरी: अब खरीद लीजिए अपना घर, त्योहारों से पहले PNB ने सस्ता किया होम लोन

खुशखबरी: अब खरीद लीजिए अपना घर, त्योहारों से पहले PNB ने सस्ता किया होम लोन

बैंक की ओर से कहा गया है कि "पीएनबी ने घोषणा की है कि अब कितनी भी राशि का आवास रिण 6.60 प्रतिशत की दर पर उपलब्ध होगा।"

<p>खुशखबरी: अब खरीद...- India TV Paisa Image Source : FILE खुशखबरी: अब खरीद लीजिए अपना घर, त्योहारों से पहले PNB ने सस्ता किया होम लोन

नयी दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा त्योहारी मौसम के लिये नई पेशकश की घोषणा के एक दिन बाद पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने शुक्रवार को 50 लाख से ज्यादा के गृह ऋण पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कमी करते हुए उसे 6.60 प्रतिशत कर दिया। बैंक ने एक बयान में कहा, "त्योहारों के मौसम के दौरान पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरू किए गए कई ऑफर के तहत पीएनबी ने 50 लाख रुपये से अधिक के गृह ऋण पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कटौती की है।" 

बैंक की ओर से कहा गया है कि "पीएनबी ने घोषणा की है कि अब कितनी भी राशि का आवास रिण 6.60 प्रतिशत की दर पर उपलब्ध होगा।" सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कहा कि ब्याज दर आवेदक के क्रेडिट स्कोर से जुड़ी होगी। बयान के अनुसार, "उक्त दर बकाया कर्ज को स्थानांतरित करने वाले मामलों पर भी लागू होती है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में यह सबसे कम है।" इससे पहले दिन में बैंक ने रेपो आधारित उधारी दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर इसे 6.55 प्रतिशत पर लाने की भी घोषणा की थी। 

बैंक ने कहा है कि वह आवास, वाहन, व्यक्तिगत, पेंशन और माईप्रापर्टी कर्ज पर पहले ही सर्विस चार्ज, प्रोसेसिंग फीस से पूरी तरह छूट देने की पेशकश कर चुका है। पीएनबी ने शेयर बाजार को भेजी जानकारी में कहा, ‘‘रेपो से जुड़ी दर (आरएलएलआर) को 17 सितंबर, 2021 (शुक्रवार) से 6.80 प्रतिशत से घटाकर 6.55 प्रतिशत कर दिया गया है।’’ आरएलएलआर को अक्टूबर 2019 में पेश किया गया था। 

यह एक फ्लोटिंग दर पर आधारित व्यक्तिगत या खुदरा ऋण है, जो बाहरी मानक, जैसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रेपो दर, से जुड़ा हुआ है। रेपो वह दर है, जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को उनकी अल्पकालिक जरूरतों के लिए उधार देता है। त्योहारी मौसम के करीब आने के साथ कई बैंक आवास और खुदरा कर्ज पर ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं।

Latest Business News